Nutrition Week 2021: CM शिवराज और नरोत्‍तम मिश्रा ने पोषणयुक्त भोजन पर दिया यह संदेश
Nutrition Week 2021: CM शिवराज और नरोत्‍तम मिश्रा ने पोषणयुक्त भोजन पर दिया यह संदेश Priyanksa Sahu -RE
मध्य प्रदेश

Nutrition Week 2021: CM शिवराज और नरोत्‍तम मिश्रा ने पोषणयुक्त भोजन पर दिया यह संदेश

Author : Priyanka Sahu

Nutrition Week 2021: स्वस्थ देश ही बनेगा समृद्ध देश। स्वास्थ्य समाज के लोगों की सेहत से जुड़े महत्वपूर्ण संकेतों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने एवं भविष्य में आने वाली पीढ़ी को कुपोषण से बचाने के लिए हर साल सितंबर माह की पहली तारीख से यानी 1 से 7 सितंबर के बीच राष्ट्रीय पोषण सप्ताह या कहे राष्ट्रीय न्यूट्रीशन वीक (NNW) मनाया जाता है। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के अवसर पर मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित कई नेताओं का संदेश आया है।

पोषण आहार स्वस्थ जीवन की कुंजी :

राष्ट्रीय न्यूट्रीशन वीक 2021 के मौके पर मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा- पोषण आहार स्वस्थ जीवन की कुंजी है। इसी बारे में जन-जागृति के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण आहार सप्ताह मनाया जाता है। संतुलित और पौष्टिक आहार से अपने जीवन को निरोगी बनाएं। स्वस्थ तन तो स्वस्थ मन ।

राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह पर नरोत्‍तम मिश्रा ने कहा :

तो वहीं, प्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्‍तम मिश्रा ने भी ट्वीट साझा कर प्रदेश और देशवासियों को राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह की शुभकामना देते हुए ये कहा है-

देश व समाज तभी तरक्की कर सकता है जब उसके नागरिक स्वस्थ हों। यह तभी संभव है जब उन्हें पोषणयुक्त भोजन सुलभ हो। बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए भी संतुलित भोजन बेहद आवश्यक है। आइए संकल्प लें कि देश के स्वस्थ व खुशहाल भविष्य के लिए माताओं, बच्चों के पोषण पर विशेष ध्यान देंगे।
गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा

पोषण सप्ताह मनाने का मुख्य उद्देश्य :

बता दें कि, राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (NNW), भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, खाद्य और पोषण बोर्ड द्वारा शुरू किया गया वार्षिक पोषण कार्यक्रम है, जो पूरे देश में प्रतिवर्ष 1 से 7 सितंबर तक मनाया जाता है। पोषण सप्ताह मनाने का मुख्य उद्देश्य बेहत्तर स्वास्थ्य के लिए पोषण के महत्व पर जागरूकता बढ़ाना है, जिसका विकास, उत्पादकता, आर्थिक विकास और अंततः राष्ट्रीय विकास पर प्रभाव पड़ता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT