आज से मध्य प्रदेश में पेसा एक्ट लागू: CM
आज से मध्य प्रदेश में पेसा एक्ट लागू: CM Social Media
मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज ने मंच से किया ऐलान- आज से मध्य प्रदेश में पेसा एक्ट लागू

Author : Priyanka Yadav

इंदौर, मध्यप्रदेश। आज इंदौर के नेहरू स्टेडियम में जननायक टंट्या मामा स्मृति समारोह का मुख्य कार्यक्रम आयोजित है। मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में आयोजित ''क्रांति सूर्य गौरव कलश यात्रा'' के विशाल समापन कार्यक्रम की दीप प्रज्ज्वलन एवं कन्यापूजन कर शुरुआत की।

जनजातीय गौरव मामा Tantya Bhil के बलिदान दिवस पर ''क्रांति सूर्य गौरव कलश यात्रा'' का समापन समारोह

मिली जानकारी के मुताबिक 'क्रांतिसूर्य गौरव यात्रा' समापन समारोह कार्यक्रम में इंदौर जिले के प्रभारी एवं गृह मंत्री, जल संसाधन मंत्री, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री, जनजाति कल्याण मंत्री सहित अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित हैं। राज्यपाल मंगुभाई पटेल एवं मुख्यमंत्री का क्रांतिसूर्य जननायक टंट्या मामा भील के परिवार के वंशजों ने जनजातीय प्रतीक चिन्हों के माध्यम से अभिनंदन किया। वहीं, मुख्यमंत्री का क्रांतिसूर्य गौरव यात्रा के समापन कार्यक्रम में अलग अंदाज देखने को मिला। जनजातीय गीत पर भाव विभोर मुख्यमंत्री चौहान अपने कदमों को रोक नहीं पाए, मंच पर आदिवासी गीत पर सीएम खूब थिरके।

सीएम शिवराज ने कहा कि आज मुझे कहते हुए गर्व है कि जननायक टंट्या मामा की स्मृतियों को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए हम कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे। हमने पातालपानी में क्रांति सूर्य टंट्या मामा का विशाल स्मारक बनाने का फैसला किया है। धन्य हैं जननायक टंट्या मामा, जिन्होंने गरीबों का खून चूसने वाले और लूटने वालों के खिलाफ हथियार उठाए। वह अंग्रेजी खजाने को अपने कब्जे में लेते थे और जो अनाज और पैसा मिलता था उसे वह गरीबों में बांट देते थे। इसलिए वह टंट्या मामा कहलाए।

पीएम के आशीर्वाद से आज से MP की धरती पर पेसा एक्ट लागू : CM

मुख्यमंत्री शिवराज ने मंच से कहा- आज इस कार्यक्रम में, मैं आपके बीच एक शुभ समाचार दे रहा हूं। पीएम मोदी के आशीर्वाद से आज से मध्यप्रदेश की धरती पर पेसा एक्ट लागू किया जा रहा है। इसका मतलब है कि एक्ट के प्रावधानों के तहत अनुसूचित क्षेत्रों में ग्राम सभाओं को सशक्त बनाने का फैसला किया गया है। हमारे प्रधानमंत्री का आभार प्रकट करता हूं। उन्होंने तय किया कि जनजातीय नायकों की वीर गाथा को हिंदुस्तान के 130 करोड़ भारतीयों तक पहुंचाई जाएगी। उन्होंने 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाने का फैसला किया। भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति किया।

इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने कही ये बातें

  • मध्यप्रदेश में ये कानून बना दिया है कि 15 अगस्त 2020 तक जिन सूदखोरों ने बिना लाइसेंस के ऊंचे ब्याज की दरों पर पैसा दिया था वह सारा कर्जा माफ किया जाता है वह वापस नहीं देना पड़ेगा। अनैतिक काम करने वालों को हम किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ेंगे।

  • वनोपज को माटी के मोल नहीं बिकने दिया जाएगा। जैसे हम एमएसपी पर गेहूं खरीदते हैं वैसे ही वनोपज को भी न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करके खरीदा जाएगा जिन जनजातीय और गरीब भाईयों के खेत में नर्मदा जी का पानी नहीं पहुंच पाता वहां कपिल धारा के कुए खोदकर जमीन को सिंचित बनाया जाएगा। ताकि ज्यादा फसल पैदा हो सके।

  • बच्चों को गुणवत्तापूर्ण और बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने सीएम राइज स्कूल भी खोले जाएंगे। ताकि हमारे प्रतिभावान बच्चों को अंग्रेजी और अन्य विषयों की भी बेहतर शिक्षा मिल सके हम मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना प्रारंभ कर रहे हैं। इसमें 50 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा जिसकी गारंटी सरकार लेगी। 3 प्रतिशत ब्याज भी सरकार भरवाएगी। आप नौकरी मांगने वाले नहीं नौकरी देने वाले बनो। हम आपकी भरपूर मदद करेंगे।

  • हमने तय किया कि 89 जनजातीय विकासखंडों में अब राशन लेने दूसरे गांव नहीं जाना पड़ेगा। राशन आपके ग्राम योजना से गाड़ी के माध्यम से यह राशन गांव-गांव जाकर बांटा जाएगा। ये गाड़ियां भी जनजातीय बेटा-बेटी को फाइनेंस कराकर दी जाएंगी। जिसकी गारंटी भी सरकार देगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT