अरुणाचल प्रदेश व मिजोरम की स्थापना दिवस
अरुणाचल प्रदेश व मिजोरम की स्थापना दिवस Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

सीएम ने अरुणाचल प्रदेश व मिजोरम के स्थापना दिवस के अवसर पर दी हार्दिक बधाई

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रत्येक वर्ष 20 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश तथा मिजोरम का स्थापना दिवस मनाया जाता है, आज ही के दिन अरुणाचल प्रदेश व मिजोरम राज्य की स्थापना की गई थी, परंपराओं की पावन भूमि, गौरवशाली इतिहास से परिपूर्ण अरुणाचल प्रदेश एवं मिजोरम के स्थापना दिवस पर मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश के लोगों को दी बधाई ।

CM शिवराज ने दोनों राज्य के लोगों को दी बधाई :

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि "अरुणाचल प्रदेश व मिजोरम की स्थापना दिवस के अवसर पर दोनों राज्य के नागरिकों को हार्दिक बधाई देता हूं। विविध रंगों वाले अतुलनीय भारत को एक सूत्र में पिरोने में राज्य के लोगों व संस्कृति की अहम भूमिका है"

अरुणाचल प्रदेश-मिजोरम' 20 फरवरी को असम से अलग होकर अस्तित्व में आए थे :

आपको बताते चलें कि प्राकृतिक सौंदर्य एवं परंपराओं की पुण्य भूमि अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम की स्‍थापना की स्थापना 20 फरवरी वर्ष 1987 में हुआ थी, दोनों राज्‍य असम से अलग होकर बने और ये पहले केंद्र शासित प्रदेश थे। 20 फरवरी को देश विदेश में प्रसिद्द प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण भारत के अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम की स्‍थापना दिवस को एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश देश का सबसे खूबसूरत राज्य के रूप में जाना है, यह पहाड़ों के बीच घिरा हुआ है। अरूणाचल प्रदेश की संस्कृति विशेष है और वहां के लोग शानदार स्वभाव एवं देशभक्ति के लिये जाने जाते हैं। प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण अरुणाचल प्रदेश राज्य में प्रमुख पर्यटन स्थल हैं यहां पर काफी ज्यादा खूबसूरत और चर्चित 'सेला झील' है। इसके अलावा 'तवांग, दिरांग, बोमडिला, टीपी, ईटानगर, मालिनीथान, लीकाबाली, पासीघाट, भीष्मकनगर, परशुराम कुंड और खोंसा' जैसे खूबसूरत पर्यटन स्थल भी हैं, वही मिजोरम राज्य के आकर्षक और शानदार पर्यटक स्‍थल 'रेइक आइजोल, वैंटावंग फॉल्स, सेरछिप, लुंगलेई शहर, चंपई, ममित जिला, साईहा, कोलासिब, ह्मुइफंग त्लांग' जैसे पर्यटन स्थल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT