सीएम शिवराज ने MP में मूंग खरीदी के पंजीयन का किया शुभारंभ
सीएम शिवराज ने MP में मूंग खरीदी के पंजीयन का किया शुभारंभ  Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

सीएम शिवराज ने MP में मूंग खरीदी के पंजीयन का शुभारंभ कर कृषकों से की चर्चा

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत किसानों को कई सुविधा दी जा रही है, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मूंग खरीदी के पंजीयन का शुभारंभ किया है, सीएम शिवराज ने मूंग खरीदी के पंजीयन का शुभारंभ कर मध्यप्रदेश के कृषकों से वीसी के माध्यम से चर्चा की।

3 फसल लेने का चमत्कार हमारी सरकार में ही हुआ : सीएम

बता दें कि उत्पादन बढ़े, उसके हरसंभव प्रयास मध्यप्रदेश सरकार कर रही है, सीएम शिवराज ने कहा कि 3 फसल लेने का चमत्कार हमारी सरकार में ही हुआ, बिजली भरपूर उपलब्ध कराई गई जिससे सिंचाई भरपूर हुई, उत्पादन की लागत घटाने के लिए भी अनेक प्रयास किये, मूंग व उड़द की खरीदी हेतु पंजीयन का शुभारंभ किया है।

मेरे किसान भाइयों, यह भाजपा की सरकार आपकी सरकार है, प्रदेश और केंद्र सरकार आपके कल्याण के लिए प्रयास कर रही है, PM मोदी का किसानों की आय दोगुना करने का संकल्प है और इस दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा

सीएम शिवराज ने कृषकों से वीसी के माध्यम से की चर्चा-

  • होशंगाबाद से कृषक रामभरोस ने बताया- मूंग की तुड़ाई जारी है, नहरों में पानी चालू करवाने के लिये मुख्यमंत्री जी और कृषि मंत्री जी का हार्दिक धन्यवाद व्यक्त करता हूँ। CM ने कहा कि 90 दिन तक खरीदी जारी रहेगी, किसानों से आग्रह है बारिश को देखते हुए किसान व्यवस्था रखें।

  • सीहोर से कृषक सुनील ने बताया- 25 एकड़ में मूंग की फसल लगाई है। फसल अच्छी है 5-6 क्विंटल प्रति एकड़ की फसल मिली है। गर्मी में इससे आमदनी में भी परिवर्तन हुआ है। किसान भाई मूंग की फसल अच्छी आमदनी के लिये लगाएं।

  • नरसिंहपुर से कृषक मनीष ने बताया- 7 एकड़ में मूंग की फसल लगाई है। समर्थन मूल्य पर फसल खरीदी के आदेश के लिये मुख्यमंत्री का हार्दिक आभार, अब फसल का मूल्य अच्छा मिलेगा और आदेश के बाद भाव बढ़ गए हैं।

  • देवास से कृषक नर्मदा ने बताया- कई योजनाओं का लाभ मिल रहा है, छोटे किसान के लिये मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना और प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि बहुत लाभकारी है।

सीएम शिवराज बोले-

एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- किसान भाइयों प्रधानमंत्री का सपना है, किसानों के आय दुगुनी करना, इसके लिये हमारे निरंतर प्रयास जारी हैं कि किसान के साथ पूरी ताकत से खड़े रहें। आज मध्यप्रदेश में 42 लाख हेक्टेर सिंचित भूमि है और इसे 65 लाख हेक्टेर तक ले जाना है, सीएम शिवराज बोले- किसान को उचित दाम मिले इसके लिये प्रयास लगातार जारी है, कोरोना के महासंकट में हमने लगातार खरीदी जारी रखी है, चना, मसूर, सरसों की भी हमने खरीदी की है, हमने आँकलन किया कि मूंग के दाम गिर रहे हैं और तब हमने त्वरित फैसला किया कि चाहे आंधी-बारिश हो हम मूंग खरीदेंगे।

आपने धूप में अपना पसीना बहाया है, हमारा भी संकल्प है कि आपके पसीने की एक-एक बूंद की कीमत आपको देंगे। आप सभी को बहुत-बहुत बधाई देता हूँ।
CM चौहान ने कहा

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT