digi उड़ान पोर्टल का शुभारंभ
digi उड़ान पोर्टल का शुभारंभ Sudha Choubey - RE
मध्य प्रदेश

CM शिवराज ने भोपाल में 'मेगा जॉब फेयर एवं श्रमिक चौपाल' कार्यक्रम में 'digi' उड़ान पोर्टल का किया शुभारंभ

Sudha Choubey

भोपाल, मध्य प्रदेश। आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता एवं केंद्रीय मंत्री भूपेन्‍द्र यादव के विशिष्ट आतिथ्य में ITI सभागार, गोविंदपुरा, भोपाल में 'मेगा जॉब फेयर एवं श्रमिक चौपाल' का आयोजन किया गया। इस दौरान उन्होंने digi उड़ान पोर्टल का शुभारंभ किया।

शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम को किया संबोधित:

शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के हम हृदय से आभारी हैं। प्रधानमंत्री के रूप में उनके अद्भुत और बेमिसाल 9 साल के नेतृत्व में देश की तस्वीर और जनता की तकदीर बदली है। हम अपने बच्चों को शिक्षा के साथ कौशल विकास की शिक्षा भी दे रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की मंशा के अनुसार आईटीआई का पूरी तरह से काया पलट किया जा रहा है। 10 संभागीय आईटीआई में बदलकर कई नए ट्रेड शुरू किए जा रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि, "मुझे कहते हुए खुशी है कि, मध्यप्रदेश देश का टेक्सटाइल हब, ऑटो मोबाइल हब, फार्मा हब बन रहा है। आईटी सेक्टर में हम तेजी से कार्य कर रहे हैं। मध्यप्रदेश में लगातार नया निवेश आ रहा है। मध्यप्रदेश में हमने अभियान चलाया है। अगस्त तक हम 1 लाख शासकीय नौकरियों के माध्यम से युवाओं को रोजगार देंगे।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि, "युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने की बात करना, उनके साथ किसी छलावे से कम नहीं है। चिड़िया अपने बच्चों को घोंसला नहीं, उन्हें पंख देती है ताकि वो अनंत आकाश में ऊंची उड़ान भर सकें, इसलिए हम मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना शुरू कर रहे हैं।"

सीखो-कमाओ योजना के लिए 15 जून से पंजीयन शुरू हो जाएंगे: सीएम

उन्होंने कहा कि, "सीखो-कमाओ योजना के लिए 15 जून से पंजीयन शुरू हो जाएंगे। इसका एक पोर्टल बनाया जा रहा है, जिसमें एक तरफ कंपनियां, सर्विस सेक्टर व प्रबंधन संस्थान होंगे, जिन्हें लोग चाहिए। दूसरी तरफ जॉब चाहने वाले बच्चे होंगे। एक ही पोर्टल पर सब का पंजीयन होगा।"

उन्होंने कहा कि, "हम अपने बच्चों को चयनित विभिन्न सेक्टर्स की कंपनियों में भेजेंगे। जहां वे 700 तरह के अलग-अलग कार्य सीख सकेंगे। काम सीखने के दौरान ही उन्हें ₹8 हजार से ₹10 हजार तक स्टायपेंड भी दिया जाएगा।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT