मनुआभान टेकरी पर नया वाटर फिल्टर प्लांट शुरू
मनुआभान टेकरी पर नया वाटर फिल्टर प्लांट शुरू Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

मनुआभान टेकरी पर नया वाटर फिल्टर प्लांट शुरू, मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में जहां वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से संकटकाल की स्थिति बनी हुई है वहीं दूसरी तरफ बढ़ते संक्रमण के दौर में प्रदेश की नई योजनाओं को भी गति मिल गई है जिसके चलते ही भोपाल के मनुआभान की टेकरी पर देश के सबसे बड़े भारत माता परिसर का काम तेजी पकड़ने की उम्मीद बंधी है। बता दें कि भोपाल के मनुआभान की टेकरी पर नया वाटर फिल्टर प्लांट शुरू हो गया है, जिससे अब 4 लाख लोगों को शुद्ध पेयजल मिलेगा। बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज ने जलशोधन संयंत्र का लोकार्पण किया है।

CM ने किया अमृत परियोजना में निर्मित जलशोधन संयंत्र का लोकार्पण :

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल की मनुआभान टेकरी पर अमृत परियोजना में निर्मित जलशोधन संयंत्र का लोकार्पण किया। नगर निगम भोपाल ने 50 एमएलडी क्षमता के इस संयंत्र का निर्माण कर बड़ी झील से नगर के विभिन्न इलाकों में उच्च स्तरीय टंकियों के माध्यम से जलप्रदाय करने के लिए करवाया है। इस संयंत्र से करीब साढ़े तीन लाख आबादी को शुद्ध और सुचारू पेयजल मिलेगा।

भोपाल के मनुआभान की टेकरी पर नया वाटर फिल्टर प्लांट शुरू :

बता दें कि भोपाल के मनुआभान टेकरी पर अमृत परियोजनान्तर्गत निर्मित 50 एमएलडी जल शोधन संयंत्र का संचालन शुरू हो गया है। इस जल शोधन संयंत्र से विधानसभा क्षेत्र हुजूर, बैरसिया, नरेला एवं गोविन्दपुरा के कई क्षेत्रों में उच्च स्तरीय टंकियों के माध्यम से जल प्रदाय किया जायेगा। शुद्ध पेयजल लांबाखेड़ा, करोंद, भानपुर, बैरागढ़ आदि क्षेत्रों में इसका पहुंचेगा। इससे लगभग 3.5 लाख भोपालवासी लाभान्वित होंगे। लाभान्वित होने वाले परिवारों को बधाई, शुभकामनाएं!

मनुआभान की टेकरी पर नवनिर्मित 50 एमएलडी क्षमता के नवनिर्मित जलशोधन संयंत्र का लोकार्पण किया। इस संयंत्र से नगर के विभिन्न इलाकों में उच्च स्तरीय टंकियों के माध्यम से जलप्रदाय किया जायेगा।
मुख्यमंत्री शिवराज-

''एक पेड़-एक जिंदगी''

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा- भोपाल के मनुआभान टेकरी स्थिति नवनिर्मित जल शोधन संयंत्र परिसर में कचनार का पौधरोपण किया। आप सबसे अपील करता हूं कि प्रति वर्ष कम से कम एक पौधा अवश्य लगाइये। इससे भोपाल की हरियाली व खूबसूरती बढ़ेगी और वातावरण के साथ हमारा स्वास्थ्य भी उत्तम होगा।

भोपाल को मिली इस सौगात के लिए नागरिकों को बधाई, उन्होंने अधिकारियों को संयंत्र के सुचारू संचालन के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने जलशोधन संयंत्र के साथ ही इंटेकवेल एवं अलग-अलग स्थानों पर बनी 23 उच्चस्तरीय टंकियों का संयुक्त लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दी बधाई-

जानिए नए प्लांट की कुछ खास बातें-

  • मनुआभान जलशोधन संयंत्र की लागत 13.90 करोड़ है।

  • 5.30 करोड़ रुपये से बना कर्बला इंटेकवेल और पंप हाउस।

  • 2.10 करोड़ रुपये रही रॉ वाटर राइजिंग मेन लाइन बिछाने की लागत।

  • 7 करोड़ रुपये में बनाई गई 5 उच्च स्तरीय टंकियां।

  • 28.50 करोड़ रुपये जल वितरण नालिकाओं और फीडरमैन की स्थापना की लागत।

  • विभिन्न टंकियों को भरने के लिए 300 से 800 मीटर व्यास की फीडर लाइन बिछाई गई है।

  • CM ने इस अवसर पर परिसर में कचनार का पौधा रोपा कर अन्य अतिथियों ने भी पौधे लगाए। इस पहाड़ी पर विविध प्रजातियों के पौधे रोपे जा रहे हैं।

  • इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान को नगर निगम अधिकारियों ने टेकरी परिसर में निर्मित होने वाले भारत माता मंदिर प्रोजेक्ट की भी जानकारी दी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT