Bhopal: CM शिवराज सिंह चौहान ने MP ट्रेड पोर्टल का किया शुभारंभ
Bhopal: CM शिवराज सिंह चौहान ने MP ट्रेड पोर्टल का किया शुभारंभ Priyanka Sahu -RE
मध्य प्रदेश

Bhopal: CM शिवराज सिंह चौहान ने MP ट्रेड पोर्टल का किया शुभारंभ

Author : Priyanka Sahu

भोपाल, मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज भोपाल के मिंटो हॉल में भारत सरकार व मध्यप्रदेश सरकार के सहयोग से आयोजित वाणिज्य उत्सव के अवसर पर एमपी ट्रेड पोर्टल का शुभारंभ किया। यह पोर्टल मध्यप्रदेश के व्यापारियों और युवाओं के लिए सुगमता के साथ प्रगति के नये द्वार खोलेगा।

विकास व प्रगति के पहिये की गति न रुकने दें :

इस दौरान CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा- हमारी कोशिश यही है कि तीसरी लहर को हम रोक लें और विकास व प्रगति के पहिये की गति अब किसी भी कीमत पर न रुकने दें। कोरोना में हमने एक प्रयोग किया। हमने क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी बनाईं। जिला, गांव, वार्ड, पंचायतों को अधिकार दिए। जन भागीदारी से हमने कोरोना को नियंत्रित किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी और भारत सरकार ने भी इस प्रयोग को सराहा।

हम एक परिवार के लोग हैं, वह है मध्यप्रदेश परिवार। कोई अकेली सरकार, मुख्यमंत्री, मंत्री, किसी भी प्रदेश और देश की तरक्की नहीं कर सकते, सबको मिलकर चलना होगा।
मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

CM शिवराज द्वारा की गईं बातें-

  • आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के 4 स्तंभ हमने बनाए हैं। सुशासन उसमें प्रमुख है। निश्चित समय सीमा में सुविधाओं का बेहतर लाभ मिले यह गुड गवर्नेंस है।

  • स्वास्थ्य और शिक्षा भी प्रमुख है। मध्यप्रदेश में हम सीएम राइज स्कूल बना रहे हैं। हमने तय किया कि 25-30 गांव के बीच एक ऐसा स्कूल बनाएंगे जहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा छात्रों को मिलेगी।

  • एक जिला- एक उत्पाद योजना के तहत हमने 52 जिलों के 64 उत्पादों का चयन किया है। हम एक नवंबर को जिलों में उत्पादन शुरू कर देंगे।

  • अर्थव्यवस्था और रोजगार भी प्रमुख स्तंभ है। हमको निवेश बढ़ाना पड़ेगा। हम जो चीज बनाएं उसकी गुणवत्ता ऐसी हो कि हम उसे दुनियाभर में पहुंचाएं।

  • कोदो कुटकी की मांग विदेशों में है। एक्सपोर्ट की संभावनाएं हर जगह भरी पड़ी हैं। हमारा मध्यप्रदेश विविधताओं से भरा है। हमें एक्सपोर्ट को बढ़ाना है। हम अपनी जरूरत की चीजें तो बनाएं ही, साथ ही एक्सपोर्ट के लिए क्वालिटी चीजें भी बनाएं।

  • मध्यप्रदेश एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल का गठन किया जाए, तत्काल प्रभाव से इस पर फैसला किया। गठन का फैसला हुआ और आज इंप्लीमेंट हो गया। एक सप्ताह के अंदर गठन का काम हो जाएगा।

  • एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के माध्यम से हम निर्यात के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण, उद्यमिता का विकास, मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर, प्राइमरी सेक्टर, उत्पादन की उत्कृष्ट वैल्यू चेन का निर्माण और एक्सपोर्टर को हर तरह की सुविधाएं देने का काम करेंगे।

  • हर जिले में डिस्ट्रिक्ट एक्सपोर्ट प्रमोशन कमेटी भी गठित होगी, जिसकी अध्यक्षता कलेक्टर करेंगे, उन्हें टारगेट दिया जाएगा। इस कमेटी की सहायता के लिए टास्क फोर्स का गठन भी किया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT