आज अंतरिक्ष परी "Kalpana Chawla" की 19वीं पुण्यतिथि
आज अंतरिक्ष परी "Kalpana Chawla" की 19वीं पुण्यतिथि Social Media
मध्य प्रदेश

आज अंतरिक्ष परी "Kalpana Chawla" की 19वीं पुण्यतिथि, CM ने याद कर साझा किया यह संदेश

Author : Priyanka Yadav

Kalpana Chawla Death Anniversary : अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की प्रथम महिला अंतरिक्ष यात्री और महिलाओं की प्रेरणाश्रोत कल्पना चावला की आज पुण्यतिथि है। अंतरिक्ष परी "कल्पना चावला" की 19वीं पुण्यतिथि पर आज देश उन्हें याद कर श्रद्धांजलि दे रहा है। इस मौके पर आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की है, जिसके साथ ही उनसे जुड़ी बातें भी कही हैं।

कल्पना चावला की पुण्यतिथि पर CM ने किया याद-

कल्पना चावला की पुण्यतिथि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर उन्हें याद किया है। सीएम शिवराज ने कहा- "मैं अंतरिक्ष के लिए ही बनी हूं। प्रत्येक पल अंतरिक्ष के लिए ही बिताया है और इसी के लिए ही मरूंगी।"- कल्पना चावला, अंतरिक्ष पर कदम रखने वाली प्रथम भारतीय महिला और नारी सशक्तिकरण की मिसाल कल्पना चावला जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।

नरोत्तम मिश्रा ने किया ट्वीट-

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर कहा- 'असंभव को भी संभव किया जा सकता है, यदि आप अपने लक्ष्य के प्रति पूर्णतः एकाग्र और संकल्पित हों।' अंतरिक्ष जगत में भारत का नाम रोशन करने वाली नारी शक्ति की प्रतीक कल्पना चावला जी की पुण्यतिथि पर सादर नमन और विनम्र श्रद्धांजलि।

1 फरवरी यानि आज ही के दिन हुआ था कल्पना चावला का निधन :

बताते चलें कि, अंतरिक्ष की पहली यात्रा के दौरान "कल्पना चावला" ने अंतरिक्ष में 372 घंटे बिताए और पृथ्वी की 252 परिक्रमाएं पूरी कीं, इस सफल मिशन के बाद कल्पना ने अंतरिक्ष के लिए दूसरी उड़ान कोलंबिया शटल 2003 से भरी, बता दें कि सन 2003 को स्पेस शटल कोलम्बिया से शुरू हुई, यह 16 दिन का अंतरिक्ष मिशन था, जो पूरी तरह से विज्ञान और अनुसंधान पर पर आधारित था, 1 फरवरी 2003 को धरती पर वापस आने के क्रम में यह यान पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करते ही टूटकर बिखर गया था, इस दुर्घटना में कल्पना चावला समेत सभी सातों अन्तरिक्षयात्रियों की मृत्यु हो गयी थी। "कल्पना चावला" अंतरिक्ष में जाने वाली प्रथम भारतीय महिला थी, कल्पना ने न सिर्फ अंतरिक्ष की दुनिया में उपलब्धियां हासिल की, बल्कि तमाम छात्र-छात्राओं को सपनों को जीना सिखाया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT