सीएम ने लाला हरदयाल की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि
सीएम ने लाला हरदयाल की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

सीएम ने 'गदर पार्टी' के संस्थापक लाला हरदयाल की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी एवं गदर पार्टी के संस्थापक लाला हरदयाल की पुण्यतिथि है। बता दें कि आज के दिन यानि 4 मार्च 1939 को लाला हरदयाल का निधन हो गया था, प्रसिद्ध क्रांतिकारी, गदर पार्टी के संस्थापक सदस्य लाला हरदयाल की पुण्यतिथि पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट-

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट के माध्यम से कहा- प्रसिद्ध क्रांतिकारी, गदर पार्टी के संस्थापक सदस्य लाला हरदयाल की पुण्यतिथि पर सीएम ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है, चौहान ने कहा कि आजादी की लड़ाई के हीरो रहे लाला हरदयाल ने अपने वैचारिक लेखन से भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को सींचा, उन्हें नमन।

सदस्य लाला हरदयाल जी की पुण्यतिथि

नरोत्तम मिश्रा ने भी किया ट्वीट

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी ट्वीट कर कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी, गदर पार्टी के संस्थापक लाला हरदयाल की पुण्यतिथि पर सादर नमन और विनम्र श्रद्धांजलि। अंग्रेजी हुकूमत को सशस्त्र क्रांति से उखाड़ फेंकने के आंदोलन में उनका महत्वपूर्ण योगदान हमेशा याद किया जाएगा।

लाला हरदयाल का जन्म 14 अक्टूबर 1884 को हुआ था :

आपको बताते चले कि लाला हरदयाल का जन्म 14 अक्टूबर 1884 को दिल्ली में हुआ था, हरदयाल, भोली रानी और गौरी दयाल माथुर की सांत संतानों में से छठी संतान थे। उनके पिता जिला न्यायालय के पाठक थे। बता दें कि लाला हरदयाल ‘पंजाब" नामक अंग्रेज़ी पत्र के सम्पादक रहे थे। लाला के कालेज में मोहम्मद अल्लामा इक़बाल भी प्रोफेसर थे जो वहाँ दर्शनशास्त्र पढ़ाते थे।

लाला हरदयाल ने 'गदर पार्टी' की स्थापना 25 जून को की थी :

बताते चलें कि लाला हरदयाल ने 'गदर पार्टी' की स्थापना 25 जून, 1913 में की गई थी। पार्टी का जन्म अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को के एस्टोरिया में अंग्रेजी साम्राज्य को जड़ से उखाड़ फेंकने के उद्देश्य से हुआ था। लाला को विश्व की तेरह भाषाओ का ज्ञान था। बता दें कि विदेशों में विषम परिस्थितियों में भी लाला हरदयाल जी ने माँ भारती की आजादी हेतु देशभक्तों को प्रेरित व प्रोत्साहित किया। आज भारतीय राष्ट्रवादी प्रसिद्ध क्रांतिकारी, उत्कृष्ट लेखक "गदर पार्टी" के संस्थापक लाला हरदयाल की पुण्यतिथि पर कई नेताओं ने श्रद्धांजलि दी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT