'मल्हारराव होल्कर' की जयंती
'मल्हारराव होल्कर' की जयंती Social Media
मध्य प्रदेश

महायोद्धा 'मल्हारराव होल्कर' की जयंती पर सीएम शिवराज ने किया नमन

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज इंदौर के होल्कर वंश के प्रवर्तक वीर मल्हारराव होल्कर की जयंती है। बता दें कि आज के दिन (16 मार्च सन 1693 ) को मल्हारराव होल्कर का जन्म चरवाहों के बेहद गरीब परिवार में पुणे जिले में वीर के खांडुजी होलकर में हुआ था, महायोद्धा मल्हारराव होल्कर की जयंती पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें नमन किया।

CM ने मल्हारराव होल्कर की जयंती पर किया नमन :

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा- अहमद शाह अब्दाली की विशाल सेना को नेस्तनाबूद कर देने वाले शौर्य, साहस और वीरता के प्रतीक, होलकर वंश के संस्थापक, महान योद्धा, श्रद्धेय मल्हारराव होल्कर जी की जयंती पर कोटिश: नमन! आपकी गौरव गाथा सर्वदा भावी पीढ़ियों को राष्ट्र सम्मान की रक्षा हेतु मर-मिटने की प्रेरणा देती रहेगी।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने भी किया ट्वीट-

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने भी ट्वीट कर होल्कर वंश के संस्थापक और मराठा साम्राज्य को नया विस्तार देने वाले महान शासक वीर मल्हार राव होल्कर की जयंती पर कोटि-कोटि नमन किया है।

आपको बताते चलें कि मल्हारराव होलकर मराठा साम्राज्य का एक ऐसे सामन्त थे जो परम पराक्रमी और युद्ध कौशल में निपुण होने के साथ साथ मालवा का प्रथम मराठा सूबेदार थे। वह होलकर राजवंश का प्रथम राजकुमार थे जिसने इंदौर पर शासन किया, समर्पित हिन्दुओं के मराठा साम्राज्य को उत्तर की तरफ प्रसारित करने वाले अधिकारियों में मल्हारराव का नाम मुख्य रूप से अग्रणी है, उन्होंने पेशवा बाजीराव प्रथम को कई युद्धों में विजय दिलवाई थी, उनके वंशजों द्वारा शासित राज्य को 1948 ई. में भारतीय गणराज्य में सम्मिलित कर लिया गया था।

20 मई को हुआ था मल्हारराव होल्कर का निधन :

होल्कर राजवंश की स्थापना करने वाले मराठा शासक मल्हार राव होल्कर का शासन मालावा से लेकर पंजाब तक चलता था वही महायोद्धा मल्हारराव होलकर का निधन 20 मई सन 1766 में हुआ था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT