गुरु नानक जयंती
गुरु नानक जयंती Social Media
मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज ने गुरुनानक देव के 551वें प्रकाशोत्सव पर किया कोटिश: नमन

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। देशभर में आज यानि 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती (Guru Nanak Jayanti 2020) मनाई जा रही है, इस दिन को गुरु पर्व या प्रकाश पर्व भी कहा जाता है, बता दें कि लोग गुरु नानक जी के जन्‍मदिवस को प्रकाश पर्व के तौर पर मनाते हैं और उनकी सीखों को याद किया जाता है, गुरु पर्व या प्रकाश पर्व के दिन सभाओं में गुरु नानक देव के द्वारा दी गई शिक्षाओं के बारे में बताया जाता है और गुरु ग्रंथ साहिब पाठ किया जाता है।

CM ने गुरु नानक जयंती के अवसर पर पुष्प अर्पित कर किया नमन :

गुरु नानक जयंती के अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निवास में गुरु नानक देव जी की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। नरोत्तम मिश्रा ने भी किया ट्वीट, कहा- मानवता की सेवा को परम धर्म मानने वाले महान संत, सिख धर्म के संस्थापक व प्रथम गुरु पूज्य गुरु नानक देव जी के 551वें प्रकाश पर्व पर उन्हें सादर नमन।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट-

'नाम जपो किरत करो और वंड छको' कर्म करते हुए धर्म पथ पर चलने की सीख देने वाले श्रद्धेय गुरुनानक देव जी के 551वें प्रकाशोत्सव पर कोटिश: नमन! प्रेम, सौहार्द, समानता की उनकी दिखाई राह पर हम सब चलें और अपने साथ दूसरों के जीवन में भी सुख, शांति, आनंद की ज्योत प्रज्ज्वलित करें। सीएम ने गुरु नानक देव जी से यही प्रार्थना कि विश्व में प्रेम, शांति और सौहार्द बढ़े, सबका मंगल और कल्याण हो।

551वां प्रकाश पर्व :

बताते चलें कि आज सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव की 551वीं जयंती मनाई जा रही है, गुरुनानक देव का जन्म रावी नदी के तट पर बसे एक गांव तलवंडी (अब पाकिस्तान) में कार्तिक पूर्णिमा के दिन हुआ था सिख धर्म में गुरु नानक के जन्मदिन को प्रकाश पर्व के रूप में भी मनाते हैं, सिख धर्म में गुरु पर्व का बहुत महत्व है, हर साल कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि के दिन गुरु नानक जयंती मनाई जाती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT