आज निवास परिसर में आंवले का पौधा रोपा, वृक्ष प्रकृति के प्राण हैं: CM शिवराज
आज निवास परिसर में आंवले का पौधा रोपा, वृक्ष प्रकृति के प्राण हैं: CM शिवराज  Priyanka Sahu -RE
मध्य प्रदेश

आज निवास परिसर में आंवले का पौधा रोपा, वृक्ष प्रकृति के प्राण हैं: CM शिवराज

Author : Priyanka Sahu

भोपाल, मध्‍य प्रदेश। मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने प्रदेश को हरा भरा बनाने हेतु 'One Plant A Day' के तहत हर दिन एक पौधा लगा रहे हैं और आज उन्‍होंने मुख्यमंत्री निवास परिसर में अनमोल गुणों से युक्त आंवले के पौधा लगाया।

वृक्ष प्रकृति के प्राण हैं :

पर्यावरण को बचाने के लिए देश के नेता व अन्‍य लोग पेड़ पौधे लगाने हेतु पौधारोपण अभियान चला रहे हैं। पर्यावरण सम्पूर्ण विश्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है, विश्व को बचाने, धरती के अस्तित्व को बचाने एवं मानव जीवन भविष्य में सुरक्षित रखने के लिए धरती को रहने लायक करना होगा और इसके लिए वृक्षारोपण करना बेहद अनिवार्य है। इसी के चलते CM शिवराज प्रतिदिन पौधा लगाने के क्रम में आज बुधवार को मुख्यमंत्री निवास परिसर में अनमोल गुणों से युक्त आंवले के पौधे का रोपण किया।

आज निवास परिसर में आंवले का पौधा रोपा। वृक्ष प्रकृति के प्राण हैं और यही हमारे प्राणों के रक्षक भी! प्रकृति और मनुष्य के जीवन रक्षक इन वृक्षों की रक्षा का हम सब भी प्रण लें। पौधरोपण करें और इनकी देखभाल भी। यह धरती हरी-भरी और समृद्ध तथा मानव सुखी होगा।
मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

आंवला आयुर्वेद में अमृतफल या धात्रीफल कहलाता है :

आंवला आयुर्वेद में अमृतफल या धात्रीफल कहलाता है। आयुर्वेद के अनुसार आंवला के अनगिनत लाभ हैं। आंवले का नियमित उपयोग शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है। आंवला कई तरह के रोगों के लिए उपयोगी है। आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और न्यूट्रिएन्ट्स होते हैं।

बता दें कि, मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान ने प्रतिदिन एक पौधा रोपने का संकल्प लिया है। उन्‍होंने नर्मदा जयंती के अवसर पर 19 फरवरी, 2021 को अमरकंटक में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 'One Plant A Day' यानी प्रतिदिन एक पौधा लगाने का संकल्प लिया था। इसी दिन से प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का रोजाना एक पौधा लगाने का संकल्प सतत् जारी है। अभी तक राजधानी भोपाल में वे कई पौधों का रोपण कर चुके हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT