सीएम शिवराज ने लगाया नीम का पौधा
सीएम शिवराज ने लगाया नीम का पौधा  Social Media
मध्य प्रदेश

सीएम शिवराज ने OnePlantADay के तहत आज स्मार्ट पार्क में लगाया नीम का पौधा

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी को हरा-भरा रखने के संकल्प के साथ नियमित रूप से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पौधारोपण किया जा रहा है। इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए आज सीएम ने स्मार्ट पार्क में नीम का पौधा लगाया है। इस अवसर पर सीएम शिवराज ने कही ये बात।

सीएम शिवराज ने लगाया नीम का पौधा :

मिली जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नीम का पेड़ लगाया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- पौधे रोपना और उन्हें बढ़ते हुए देखना जीवन के सबसे आनंददायी क्षणों में से एक है, अन्न-जल देकर सुखद जीवन का आशीर्वाद देने वाली अपनी धरती की हम सब भी थोड़ी सेवा करें, यह हम सबका कर्तव्य और मानवीय धर्म भी है।

आयुर्वेद में नीम को उपयोगी माना गया है। नीम की छाल का लेप सभी प्रकार के चर्म रोगों और घावों के निवारण में सहायक है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा-

नीम का पौधा है एक औषधि :

इस संबंध में बताते चलें कि, भारत में नीम का उपयोग एक औषधि के रूप में किया जाता है, आज के समय में बहुत सी एलोपैथिक दवाइयां नीम की पत्ती व उसकी छाल से बनती हैं, नीम के पेड़ का हर अंग फायदेमंद होता है, बहुत सी बीमारियों का उपचार इससे किया जाता है। इसके अलावा भारत में नीम का पेड़ घर में लगाना शुभ माना जाता है । नीम स्वाद में कड़वा होता है, लेकिन नीम जितनी कड़वी होती है, उतनी ही फायदे वाली होती है, जो कई बीमारियों के उपचार के लिए लाभकारी है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना-

एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना हैं कि जलवायु परिवर्तन एक बड़ी समस्या है दुनिया के सामने, इसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए वृक्षारोपण बहुत ज़रूरी है, मैं भी कर रहा हूँ, बाकी लोग भी कर रहे हैं और सभी से अपील है कि साल में एक पेड़ अवश्य लगाएँ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT