स्मार्ट उद्यान श्यामला हिल्स में CM शिवराज ने लगाए पौधे
स्मार्ट उद्यान श्यामला हिल्स में CM शिवराज ने लगाए पौधे Social Media
मध्य प्रदेश

भोपाल आई क्लीन' टीम के साथ स्मार्ट उद्यान श्यामला हिल्स में CM शिवराज ने लगाए पौधे

Priyanka Sahu

भोपाल, मध्‍य प्रदेश। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने प्रतिदिन एक पौधा लगाने के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए आज 1 दिसंबर को स्मार्ट उद्यान श्यामला हिल्स में 'भोपाल आई क्लीन' टीम के साथ दो पौधे लगाएं हैं।

स्मार्ट पार्क में CM ने करंज व अर्जुन का पौधा रोपा :

इस दौरान CM शिवराज सिंह चौहान स्मार्ट पार्क में आई क्लीन टीम की श्रीमती कल्पना केकरे, भगत सिंह कुशवाह एवं अन्य सदस्यों के साथ करंज व अर्जुन का पौधा रोपा है। साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज चौहान और पर्यावरण प्रेमियों ने पौधे लगाने के साथ ही श्रमदान भी किया। तो वहीं, पौधारोपण के बाद CM शिवराज ने ट्वीट कर कहा- आज स्मार्ट पार्क में आई क्लीन टीम की श्रीमती कल्पना केकरे जी, श्री भगत सिंह कुशवाह जी एवं अन्य सदस्यों के साथ करंज व अर्जुन का पौधा लगाया। आई क्लीन की टीम विद्यार्थियों, गृहणियों, युवाओं आदि के सहयोग से शहर को स्वच्छ रखने और पौधारोपण में सक्रिय है।

बता दें कि, मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 'One Plant A Day' के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधरोपण कर रहे हैं। इसी तरह आज CM ने आयुर्वेद में अत्यधिक महत्व वाले पौधे का रोपण किया है। अगर करंज के पौधे की बात की जाए तो करंज का आयुर्वेद में अत्यधिक महत्व है और यह करंज को दांत से संबंधित अनेक रोगों को दूर करने में उपयोगी बताया गया है। दांत के अलावा आंख के इलाज में भी करंज का प्रयोग किया जाता है।

वृक्षारोपण करना बेहद अनिवार्य :

वैसे पर्यावरण सम्पूर्ण विश्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है, विश्व को बचाने, धरती के अस्तित्व को बचाने एवं मानव जीवन भविष्य में सुरक्षित रखने के लिए धरती को रहने लायक करना होगा और इसके लिए वृक्षारोपण करना बेहद अनिवार्य है। ऐसे में मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान ने प्रतिदिन एक पौधा रोपने का संकल्प लिया है। उन्‍होंने नर्मदा जयंती के अवसर पर 19 फरवरी, 2021 को अमरकंटक में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 'One Plant A Day' यानी प्रतिदिन एक पौधा लगाने का संकल्प लिया था। इसके बाद से ही प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का रोजाना एक पौधा लगाने का संकल्प सतत् जारी रखते कई जगहों पर पौधे लगा रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT