सीएम शिवराज ने रावतपुरा धाम परिसर में किया पौधरोपण
सीएम शिवराज ने रावतपुरा धाम परिसर में किया पौधरोपण Sudha Choubey - RE
मध्य प्रदेश

CM शिवराज ने भिंड प्रवास के दौरान पत्नी साधना के साथ रावतपुरा धाम परिसर में किया पौधरोपण

Sudha Choubey

भिंड, मध्य प्रदेश। एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भगवान हनुमान की शरण में पहुंचे। वे पत्नी साधना सिंह के साथ 14 मई की शाम भिंड जिले के लहार पहुंचे। उन्होंने यहां रावतपुरा धाम में राम और भगवान हनुमान के दर्शन किए। उन्होंने बजरंगबली से सत्ता में वापसी और लहार में बीजेपी का विधायक जीतने की अर्जी लगाई। वहीं, भिंड प्रवास के दौरान आज मुख्यमंत्री ने आज धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह के साथ रावतपुरा धाम परिसर में पौधरोपण किया।

बता दें कि, प्रसिद्ध धार्मिक स्थल रावतपुरा धाम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्नी साधना सिंह के साथ वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा की। इस मौके पर रावतपुरा धाम के संत रवि शंकर महाराज के साथ अनेक बीजेपी नेता मोजूद थे। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यहां कड़ी सुरक्षा के बीच पहुंचे। वे दो दिन के भिंड दौरे पर हैं।

रावतपुरा धाम परिसर में किया पौधरोपण:

वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भिंड प्रवास के दौरान अपनी धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह के साथ रावतपुरा धाम परिसर में पौधरोपण किया। इस अवसर पर रावतपुरा धाम के महंत परम पूज्य 'श्री श्री 1008 रविशंकर' जी महाराज भी उपस्थित रहे।

स्मार्ट सिटी पार्क में किया पौधरोपण:

वहीं, भिंड के रावतपुरा धाम परिसर के अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में रूद्राक्ष, जामुन और पीपल के पौधे लगाए। सीएम श्री चौहान के साथ कर्नाटक से आए विद्यार्थियों के समूह ने पौधरोपण किया। इनमें अधिकांश विद्यार्थी सूरथकल NITK, के साथ अध्ययन कर रहे हैं।

रुद्राक्ष, जामुन और पीपल पौधे का उपयोग:

रुद्राक्ष- रुद्राक्ष उत्तर-पूर्वी भारत एवं पश्चिमी घाट में मिलने वाला मध्यम आकार का वृक्ष है जो नेपाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, बंगाल, असम, मध्य प्रदेश तथा मुम्बई में पाया जाता है। रुद्राक्ष को मुक्ति व युक्ति देने वाला बताया गया है। इसे हृदय रोग एवं उच्च तथा निम्र रक्तचाप में उपयोगी माना गया है।

जामुन- आयुर्वेद के अनुसार, जामुन के बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं। इन औषधीय गुणों के कारण जामुन के फायदे अनेक हैं। गर्मी के मौसम में आम के आने के समय जामुन भी आ जाता है। आयुर्वेद में जामुन को सबसे ज्यादा मधुमेह को नियंत्रण करने के लिए जाना जाता है।

पीपल- पीपल का पेड़ प्रायः हर जगह उपलब्ध होता है। सड़कों के किनारे, मंदिर या बाग-बगीचों में पीपल का पेड़ हमेशा देखने को मिलता है। शनिवार को हजारों लोग पीपल के पेड़ की पूजा भी करते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT