भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु का शहीद दिवस
भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु का शहीद दिवस Social Media
मध्य प्रदेश

अमर सपूत वीर भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के बलिदान दिवस पर बारंबार प्रणाम करता हूं: मुख्यमंत्री

Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश। "लिख रहा हूँ मैं अंजाम, जिसका कल आगाज आयेगा, मेरे लहू का हर एक कतरा इंकलाब लायेगा। अपने लहू का कतरा-कतरा राष्ट्र के लिए होम कर देने वाले शहीद-ए-आजम भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु के शहीद दिवस पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने ट्वीट कर कोटिश: नमन किया है।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट :

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा है कि, मैं अमर शहीदों का चारण, उनके यश गाया करता हूँ, जो कर्ज राष्ट्र ने खाया है, मैं उसे चुकाया करता हूँ।-सरल, मां भारती की परतंत्रता की बेड़ियों को तोड़ने के लिए अपने प्राण न्योछावर कर देने वाले अमर सपूत वीर भगत सिंह जी, राजगुरु जी व सुखदेव के बलिदान दिवस पर बारंबार प्रणाम करता हूं।

धरा को धन्य करने वाले सपूतों पर देश की भावी पीढ़ियां सदैव गर्व करेंगी।
मुख्यमंत्री शिवराज

वीर भगत सिंह का बलिदान दिवस

बता दें, भगत सिंह भारत के एक महान स्वतंत्रता सेनानी एवं क्रान्तिकारी थे, चन्द्रशेखर आजाद व पार्टी के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर भगत सिंह ने भारत की स्वतंत्रता के लिए अभूतपूर्व साहस के साथ शक्तिशाली ब्रिटिश सरकार का मुक़ाबला किया। वही फलस्वरूप अंग्रेज सरकार ने इन्हें 23 मार्च 1931 को इनके दो अन्य साथियों, राजगुरु तथा सुखदेव के साथ फाँसी पर लटका दिया था।

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक प्रमुख क्रान्तिकारी थे शिवराम हरि राजगुरु

शिवराम हरि राजगुरु भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक प्रमुख क्रान्तिकारी थे। इन्हें भगत सिंह और सुखदेव के साथ २३ मार्च 1931 को फाँसी पर लटका दिया गया था। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में राजगुरु की शहादत एक महत्वपूर्ण घटना थी।

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक प्रमुख क्रान्तिकारी थे सुखदेव:

सुखदेव का पूरा नाम सुखदेव थापर था। सुखदेव थापर ने लाला लाजपत राय का बदला लिया था, सुखदेव ने भगत सिंह को मार्ग दर्शन दिखाया था इन्होने ही लाला लाजपत राय जी से मिलकर चंद्रशेखर आजाद जी को मिलने कि इच्छा जाहिर कि थी, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक प्रमुख क्रान्तिकारी थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT