पृथ्वीराज कपूर की पुण्यतिथि
पृथ्वीराज कपूर की पुण्यतिथि Sudha Choubey - RE
मध्य प्रदेश

हिंदी सिनेमा जगत के प्रमुख स्तंभ पृथ्वीराज कपूर की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि: CM शिवराज

Sudha Choubey

भोपाल, माध्य प्रदेश। आज 29 मई 2023 को हिंदी सिनेमा जगत के प्रमुख स्तंभ पृथ्वीराज कपूर की पुण्यतिथि है। इस मौके मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

शिवराज सिंह चौहान ने कही यह बात:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हिंदी सिनेमा जगत के प्रमुख स्तंभ पृथ्वीराज कपूर की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि, "हिंदी सिनेमा जगत एवं भारतीय रंगमंच के प्रमुख स्तंभ पृथ्वीराज कपूर जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। पृथ्वी थिएटर की स्थापना कर रंगमंच को नई दिशा देने और हिंदी सिनेमा जगत में आपके असाधारण योगदान को सदैव याद किया जाएगा।"

बता दें कि, हिंदी सिनेमा जगत और भारतीय रंगमंच के प्रमुख स्तंभों में से एक पृथ्वीराज कपूर की आज 51वीं पुण्यतिथि है। पृथ्वीराज ने बतौर अभिनेता मूक फ़िल्मो से अपना करियर शुरू किया। उन्हें भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) के संस्थापक सदस्यों में से एक होने का भी गौरव हासिल है। अपनी बुलंद आवाज और रौबीले अंदाज के लिए ऐतिहासिक ड्रामा मुगल-ए-आज़म में अकबर की भूमिका के लिए पृथ्वीराज कपूर को हमेशा याद किया जाता है।

पृथ्वीराज कपूर का जीवन परिचय:

पृथ्वीराज कपूर का जन्म 3 नवम्बर 1906 को पश्चिमोत्तर सीमान्त प्रदेश की राजधानी पेशावर में हुआ था। पृथ्वीराज के पिता बशेश्वरनाथ कपूर था, जो पेशे से एक पुलिस अधिकारी थे। पृथ्वीराज ने पेशावर पाकिस्तान के एडवर्ड कॉलेज से स्नातक की शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने एक साल तक कानून की शिक्षा भी प्राप्त की। पृथ्वीराज कपूर ने रामसरनी मेहरा से शादी की। उनके चार बच्चे हुए, राज कपूर, उर्मिला कपूर, शम्मी कपूर और शशि कपूर था। चैलेंन नाम की एक मूक फिल्म से पृथ्वीराज कपूर ने बिना किसी पारिश्रमिक लिए अपने करियर की शुरूआत की थी। लेकिन दुसरी फिल्म सिनेमा गर्ल में पृथ्वीराज कपूर ने 70 रूपये पारिश्रमिक लिया। 1930 तक आते आते मूक फिल्मो का युग समाप्त हुआ और बोलती फिल्में बनने लगी फिर 1931 में जब आर्देशन ईरानी ने पहली सवाक फिल्म 'आलम आरा' बनाई तो पृथ्वीराज को इसमें खलनायक का रोल मिला।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT