महावीर जयंती
महावीर जयंती Social Media
मध्य प्रदेश

CM शिवराज ने सभी नागरिकों को महावीर जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कही ये बात

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज यानि 25 अप्रैल को महावीर जयंती है, बता दें कि महावीर जयंती जैन धर्म का सबसे बड़ा पर्व है, भगवान महावीर के जन्म का उत्सव मनाने के लिए महावीर जयंती मनाई जाती है, महावीर जयंती को जैन समुदाय के लोगों द्वारा बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है, हालांकि इस बार कोरोना वायरस की वजह से महावीर जयंती का पर्व इस तरह नहीं मनाया जाएगा, महावीर जयंती पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर दी बधाई।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज ने किया ट्वीट- महावीर जयंती की शुभकामनाएं, भगवान महावीर ने कहा है कि सबसे प्रेम करो, घृणा से केवल विनाश होता है, आइये, उनकी शिक्षाओं को आत्मसात कर धरा पर प्रत्येक मनुष्य ही नहीं, समस्त प्राणियों से हम सब प्रेम एवं अहिंसा के साथ रहें, यही उनकी सच्ची आराधना होगी।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा-

सभी नागरिकों को महावीर जयंती की बधाई देते हुए मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम सभी भगवान महावीर की शिक्षाओं का पालन कर आत्मानुशासन के बल पर कोरोना महामारी से लड़ने का संकल्प लें।

नरोत्तम मिश्रा ने भी किया ट्वीट

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर दी बधाई कहा- ‘अहिंसा परमो धर्म’ सत्य, अहिंसा और त्याग के आदर्शों से मानवता को नई राह दिखाने वाले जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर जी की जयंती पर आप सभी को शुभकामनाएं।

आपको बताते चलें कि भगवान महावीर को वर्धमान के नाम से भी जाना जाता था, वो जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर थे, भगवान महावीर का जन्म 6वीं शताब्दी ईसा पूर्व बिहार में हुआ था, उनका जन्म रानी त्रिशला और राजा सिद्धार्थ से हुआ था। बचपन से ही भगवान महावीर का मन ध्यान और धर्म में बहुत लगता था। भगवान महावीर ने 30 वर्ष की आयु में उन्होंने सांसरिक मोह त्‍याग कर आध्यात्मिक मार्ग अपनाते हुए अपना राज्य, सिंहासन सब कुछ त्‍याग दिया था। भगवान महावीर के संस्कार- अहिंसा, सत्य, ईमानदारी, ब्रह्मचर्य (शुद्धता) गैर-भौतिक चीजों से दूरी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT