आज गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश पर्व
आज गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश पर्व Social Media
मध्य प्रदेश

CM शिवराज ने गुरु ग्रंथ साहिब के प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कही ये बात

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। दुनिया भर में सिख समुदाय के लोग आज यानी 7 सितंबर 2021 को श्री गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश पर्व मना रहे हैं। श्री गुरु ग्रंथ साहिब के प्रकाश पर्व पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समस्त देश व प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।

सीएम शिवराज ने शुभकामनाएं देते हुए कही ये बात

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा- गुरु ग्रंथ साहिब जी के प्रकाश पर्व पर शुभकामनाएं! श्री गुरु ग्रंथ साहिब हमें सेवा, प्रेम और सौहार्द की शिक्षा देने के साथ मानवता के कल्याण के पथ पर चलने की सीख देते हैं।

CM चौहान ने ट्वीट कर कहा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि सेवा, करुणा और प्रेमभाव की प्रतिमूर्ति श्री गुरु ग्रंथ साहिब (Guru Granth Sahib Prakash Parv) की शिक्षाओं को आत्मसात कर हम उनके बताए मार्ग पर चलें और समाज की उन्नति में अपना योगदान दिया।

बता दें कि आदिग्रन्थ सिख समुदाय का प्रमुख धर्मग्रन्थ है, इन्हें 'गुरु ग्रंथ साहिब' भी कहते हैं। इनका संपादन सिख समुदाय के पांचवें गुरु श्री गुरु अर्जुन देव जी ने किया, गुरु ग्रन्थ साहिब का पहला प्रकाश 30 अगस्त 1604 को हरिमंदिर साहिब अमृतसर में हुआ, इसके बाद में सन 1705 में सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह ने गुरु ग्रंथ साहिब में 116 शब्द और जुड़वाएं जो गुरु तेग बहादुर द्वारा रचित थे।

बताते चलें कि, गुरुग्रन्थ साहिब में मात्र सिख गुरुओं के ही उपदेश नहीं है, अन्य सन्तों और अलंग धर्म के मुस्लिम भक्तों की वाणी भी सम्मिलित है। इसमे जहां जयदेवजी और परमानंदजी जैसे ब्राह्मण भक्तों की वाणी है, वहीं जाति-पांति के आत्महंता भेदभाव से ग्रस्त तत्कालीन हिंदू समाज में हेय समझे जाने वाली जातियों के प्रतिनिधि दिव्य आत्माओं जैसे कबीर, रविदास, नामदेव, सैण जी, सघना जी, छीवाजी, धन्ना की वाणी भी सम्मिलित है। बता दें कि गुरु ग्रंथ साहिब केवल सिख धर्म की ही नहीं बल्कि समूची मानवता के लिए आदर्श व पथ प्रदर्शक हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT