मध्यप्रदेश संबल योजना
मध्यप्रदेश संबल योजना  Social Media
मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश: संबल योजना के हितग्राहियों को सीएम ने दी 80 करोड़ की सहायता राशि

Aditya Shrivastava

मध्यप्रदेश। प्रदेश में आगामी उपचुनाव के पहले शिवराज सरकार द्वारा 16 से 23 सितम्बर तक "गरीब कल्याण सप्ताह" मनाया जा रहा है। गरीब कल्याण सप्ताह के तहत प्रत्येक दिन अलग-अलग विभागों से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। इसी के तहत आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा संबल योजना के अंतर्गत 22 जिलों के 3700 हितग्राहियों के बैंक खाते में 80 करोड़ रुपये की सहायता राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की गई है।

संबल योजना के कार्यक्रम में हितग्राहियों को लाभान्वित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संबल योजना मेरे गरीब भाई-बहनों के लिए बड़ा सहारा बन गई है। बेसहारों के जीवन का बड़ा आधार बन गई है। मेरे गरीब भाई-बहनों मैंने यह योजना आपको आपका हक देने के लिए बनाई है, कोई एहसान नहीं किया है। भगवान समदर्शी हैं। उन्होंने मनुष्यों में भेदभाव नहीं किया, भेदभाव तो खुद मनुष्यों ने किया। पृथ्वी के सभी संसाधनों पर सभी जीवों का समान हक़ है। कुछ ताकतवर लोगों ने इन संसाधनों पर अपना हक जमा लिया जो गरीब रह गए, उनके कल्याण के लिए है यह संबल योजना।

मुख्यमंत्री ने कहा- मेरे गरीब भाई-बहनों, आपसे कहना चाहता हूं कि आपकी जिंदगी को सूनी नहीं रहने दूंगा। संबल योजना क्या है? गरीब के पैदा होने से लेकर अंतिम संस्कार तक उसके साथ खड़ी रहती है। गरीब बहनों को प्रसव से पूर्व 4 हजार और प्रसव के बाद 12 हजार रुपये संबल योजना में देने की मैंने व्यवस्था की। गरीब परिवारों के बेटे-बेटियों की उच्च शिक्षा की फीस भी हमारी सरकार इस योजना में भरवाने का काम करती है।

सीएम ने कहा कि गरीबों को भी मुस्कुराने का अधिकार है। उनकी आगे बढ़ने की इच्छा भी पूरी होना चाहिए। कमलनाथ सरकार ने तो गरीबों का यह हक छीन लिया था लेकिन मैं हर गरीब के साथ न्याय करूंगा। उन्होंने कहा- जब मैं संबल योजना का लाभ गरीबों में बाँटता था, तो कांग्रेस के लोग मेरी आलोचना करते हुए कहते थे कि शिवराज मुफ्त में बाँट रहा है। मैं मुफ्त में नहीं बाँट रहा हूँ, गरीबों को उनका हक दे रहा हूँ और ऐसा करने से मुझे दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT