विश्व हिंदी दिवस
विश्व हिंदी दिवस Social Media
मध्य प्रदेश

विश्व हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए सीएम ने कहा-'हिन्दी हमारी शान है'

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज यानि 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस है, बता दें कि विश्व हिंदी दिवस हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। हिंदी दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा का दर्जा दिलाना और प्रचार प्रसार करना है, इस दिन को मनाने की शुरुआत 10 जनवरी 2006 से की गई, इस अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर दी बधाई।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व हिंदी दिवस 2021की सभी को शुभकामनाएं दी हैं, शिवराज ने ट्वीट कर कहा कि हिन्दी हमारी शान है, भारत का स्वाभिमान है। यह सिर्फ एक भाषा नहीं, हिन्दुस्तान की पहचान है। है गर्व हम सबको हिन्दी पर, यह हर भारतीय का अभिमान है। हिन्दी के समक्ष नतमस्तक हैं हम, इसके चरणों में बारंबार प्रणाम है।

बता दें कि 10 जनवरी हमारे लिए विशेष महत्व का दिन है। आज ही के दिन 10 जनवरी, 1975 को पहला 'विश्व हिंदी सम्मेलन' महात्मा गांधी द्वारा संस्थापित 'अखिल भारतीय राष्ट्र भाषा प्रचार समिति', वर्धा के तत्वावधान में नागपुर में आयोजित किया गया था। इस दिन को यादगार बनाने के लिए हर साल इसी दिन 'विश्व हिंदी दिवस' मनाने का फैसला लिया गया और 10 जनवरी, 2006 को पहली बार 'विश्व हिंदी दिवस' का आयोजन किया गया था, तब से हर वर्ष यह दिन पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT