Rishi Panchami 2023
Rishi Panchami 2023 Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

जगत कल्याण के लिए सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर देने वाले देवतुल्य ऋषिजनों के चरणों में प्रणाम: सीएम

Priyanka Yadav

हाइलाइट्स

  • हिंदू धर्म में ऋषि पंचमी को बहुत विशेष महत्व होता है

  • हरतालिका तीज के दूसरे दिन और गणेश चतुर्थी के अगले दिन मनाई जाती है ऋषि पंचमी

  • मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा- समस्त प्रदेशवासियों को ऋषि पंचमी की शुभकामनाएं

Rishi Panchami 2023: आज ऋषि पंचमी है। हरतालिका तीज के दूसरे दिन और गणेश चतुर्थी के अगले दिन यानि ऋषि पंचमी मनाई जाती है। इस व्रत के प्रभाव से स्त्री को रजस्वला को दौरान हुए पापों से मुक्ति मिलती है। इस व्रत में ब्राह्मणों को दान-दक्षिणा देने का बड़ा महत्‍व है।

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को किया जाता है ऋषि पंचमी व्रत

बता दें, हिंदू धर्म में ऋषि पंचमी को बहुत विशेष महत्व होता है। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ऋषि पंचमी व्रत (Rishi Panchami Vrat 2023) किया जाता है। धार्मिक मान्यता अनुसार इस दिन ऋषि-मुनियों का स्मरण कर पूजन करने से पापों से ​मुक्ति मिलती है।

ऋषि पंचमी के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं: CM

इस मौके पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने ट्वीट कर लिखा- कश्यपोत्रिर्भरद्वाजो विश्वोमित्रो गौतम:। जमदग्निर्वधर्य सप्तैते ऋषय स्मृता:।। समस्त प्रदेशवासियों को ऋषि पंचमी के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। जगत कल्याण के लिए सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर देने वाले देवतुल्य ऋषिजनों के चरणों में कोटिश: प्रणाम।

भारतीय सनातन परंपरा के संवाहक, महान ऋषियों के आदर्शों, मूल्यों को जीवन में आत्‍मसात करने का प्रेरणा पर्व #ऋषि_पंचमी की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं! हम सभी पर हमारे महान ऋषि मुनियों का शुभाशीष सदैव बना रहे।
मंत्री सारंग

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT