CM का बड़ा बयान
CM का बड़ा बयान Social Media
मध्य प्रदेश

हम कोशिश करेंगे कि स्वाभाविक रूप से चीते का परिवार बढ़ता रहे, इससे रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे: CM

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश के कुनो-पालपुर राष्ट्रीय उद्यान में नामीबिया से 8 चीते पहुंचेंगे। इन चीतों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के दिन भारत लाया जाएगा, इस तरह से भारत से 1952 में विलुप्त घोषित हुए चीतों को सैलानी एक बार फिर से इस राष्ट्रीय उद्यान में देख सकेंगे।

सीएम शिवराज ने ट्वीट कर कही ये बात :

इस बीच आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बड़ा बयान सामने आया है। मुख्यमंत्री शिवराज ने बयान देते हुए कहा कि, हमने 20 साल पहले कुनो को तैयार किया था कि यहां वन्य जीवन पनपेगा। इसके लिए कई गांव भी हटाए थे, ताकि सुरक्षित अभ्यारण्य बन सके। अब वो सपना पूरा होने जा रहा है, चीते कूनो में आ रहे है।

स्वाभाविक रूप से चीतों का परिवार बढ़ता रहे: CM

मुख्यमंत्री शिवराज ने बयान देते हुए कहा कि, यह असाधारण है क्योंकि हमारे देश में 1952 के आसपास चीते का अस्तित्व समाप्त हो गया था। अब दूसरे महाद्वीप से चीते लाकर यहां उन्हें पुनर्स्थापित कर रहे हैं। हम कोशिश करेंगे की स्वाभाविक रूप से चीते का परिवार बढ़ता रहे। इससे रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।

आपको बताते चले कि, नामीबिया से कल चीतों की खेप विशेष कार्गो से सीधे ग्वालियर आएगी। पहले ये चीते राजस्थान के जयपुर के रास्ते श्योपुर पहुंचने वाले थे, लेकिन अब इन्हें सीधे मध्यप्रदेश के ग्वालियर लाया जाएगा। ग्वालियर आने के बाद इन सभी को सेना के हेलीकॉप्टर से कूनो लाया जाएगा। भारत लाने के लिए जिन चीतों का चयन हुआ है, उनकी फिटनेस और शिकार की क्षमता के आधार पर इनका चयन किया गया है।

भारत के लिए कल का दिन होने वाला है ऐतिहासिक :

भारतवर्ष के लिए कल का दिन ऐतिहासिक होने वाला है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के दौरान अपने जन्मदिन के अवसर पर करीब 75 वर्ष बाद मध्यप्रदेश की धरती से भारत को एक बार फिर दुनिया के सबसे तेज दौड़ने वाले प्राणी चीतों की सौगात देंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT