कड़ाके की ठंड
कड़ाके की ठंड Social Media
मध्य प्रदेश

भोपाल : नवंबर के अंत तक शुरू हो सकती है कड़ाके की ठंड

Author : Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश में ठंड के आगमन और तापमान में बदलाव के कोई संकेत नहीं मिल रहे हैं। प्रदेश में कश्मीर में चल रही बर्फबारी का भी कोई असर नहीं हुआ है। मौसम विभाग के आंकलन के अनुसार कश्मीर की बर्फबारी का असर नवंबर महीने के अंत में देखने के लिए मिल सकता है। वहीं बारिश का दौर खत्म होते ही प्रदेश में मध्य भारत में बने प्रति चक्रवात ने ठंडी हवाओं का रुख प्रदेश की ओर रोक दिया था।

कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावनाः

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के कई क्षेत्रों में नवंबर के अंत तक कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। दरअसल आने वाले दिनों में कश्मीर में चल रही बर्फबारी का असर प्रदेश के तापमान पर पड़ेगा जिससे तापमान में गिरावट हो सकती है।

वहीं मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि, 18 नवंबर तक तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा और मौसम शुष्क रहेगा। साथ ही अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट हो सकती है। अत: अनुमान के मुताबिक, नवंबर महीने में न्यूनतम तापमान 10 से 15 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है लेकिन बदलाव होने के कारण कड़ाके की ठंड पड़ने के भी आसार जताए जा रहे हैं।

उत्तरी हवाओं के पश्चिम की ओर बढ़ेगा रुखः

मौसम वैज्ञानिको की माने तो जम्मू- कश्मीर और उससे लगे उत्तरी पाकिस्तान में चक्रवाती परिसंचरण के आधार पर पश्चिमी विक्षोभ बनने पूर्वोत्तर अरब सागर और दक्षिण गुजरात से लगे चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से औसत 2.1 कि.मी तक बना हुआ है जिसके कारण अगले तीन दिनों के बाद उत्तर- पश्चिमी हवाओं का रुख विपरित होकर उत्तर से पश्चिमी- उत्तरी होने की संभावना जताई जा रही है। जिसके कारण नवंबर महीने के अंत में कड़ाके की ठंड पड़ना प्रारम्भ हो सकती है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT