सीजन की सबसे ठंडी रात, पारा 4 पर आया
सीजन की सबसे ठंडी रात, पारा 4 पर आया Social Media
मध्य प्रदेश

ग्वालियर : सीजन की सबसे ठंडी रात, पारा 4 पर आया

Author : राज एक्सप्रेस

तापमान :

  • अधिकतम - 21.4 डिसे

  • न्यूनतम - 4.2 डिसे

आद्रता :

  • सुबह - 69 फीसदी

  • शाम - 51 फीसदी

हवा की रफ्तार :

  • 4 से 6 किलोमीटर प्रतिघंटा

ग्वालियर, मध्य प्रदेश। सर्दी अब अपने पूरे रंग में आ रही है। दिन की हल्की धूप सर्दी से बचाव नहीं कर पा रही है। शाम चार बजते ही शहर कड़ाके की ठंड की चपेट में आ जाता है। दिन में भी लोग कई कई गर्म कपड़े पहनने के बावजूद ठंड से कंपकंपा रहे हैं। गतरात्रि सीजन की सबसे ठंडी रात्रि रही। मौसम विभाग ने सिर्फ 5.2 मिलीमीटर तापमान दर्ज किया। सर्दी के मौसम में गर्म तंदूरी चाय का आनंद उठाने के लिए लोग खादी मेला पहुंच रहे हैं, जहां मिट्टी की सौंधी खुशबू वाली चाय का लोग जमकर लुत्फ ले रहे हैं। 4 से 6 किलोमीटर प्रतिघंटी की रफ्तार से चलीं उत्तर पश्चिमी हवाओं ने शहर के लोगों को कंपकंपा कर रख दिया।

दिन ढलने तक समूचा शहर सर्दी की चपेट में आ जाता है। कुछ दिन पूर्व तक गुलाबी सर्दी का आनंद ले रहे शहरवासियों के लिए अब सर्दी परेशानी का सबव बन गई है। गुरूवार को लोग दिन में भी कंपकंपाते नजर आए। सुबह की कड़कड़ाती सर्दी के बाद दोपहर में हल्की धूप निकली, लेकिन शाम शुरू होने से पहले ही एक बार फिर सर्दी ने समूचे शहर को अपने आगोश में लिया। शहर में शीत लहर का असर अब साफ नजर आ रहा है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आगामी दिनो में शहर में अभी सर्दी बढ़ेगी, ऐसे में डॉक्टर खासतौर पर बच्चों एवं बुजुर्गों को खास एहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं।

मिडिल तक छुट्टी, परीक्षा देने पहुंचे बच्चे :

मिडिल स्कूलों में पहले से ही छुट्टी हैं, अन्यथा ऐसी सर्दी में छोटे बच्चों के लिए मुसीबत होती। लेकिन हाईस्कूल व हायरसेकेण्डरी में स्कूल खुलने की अनुमति मिलने के बाद अर्ध वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। उन बच्चों को स्कूल से राहत नहीं मिली है। परीक्षा देने के लिए 9वीं से 12 वीं तक के बच्चे स्कूल पहुंचे।

क्या कहता है शहर का मौसम :

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक शहर का अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.0 डिग्री सेल्सियस कम रहा। न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.9 डिग्री सेल्सियस कम रहा। सुबह की आर्द्रता 69 फीसदी रही, जो सामान्य से 5 फीसदी कम थी। शाम की आर्द्रता 51 फीसदी रही, जो सामान्य से 2 फीसदी कम थी।

दिन का पारा :

सुबह :

सुबह 5.30 बजे; 4.8 डी.से.

सुबह 8.30 बजे; 7.4 डी.से.

सुबह 11.30 बजे; 17.4 डी.से.

दोपहर :

दोपहर 2.30 बजे; 20.4 डी.से.

शाम :

शाम 5.30 बजे; 16.4 डी.से.

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT