MP Weather Update
MP Weather Update Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

Weather Update : एमपी के कई जिलों में कोल्डवेव-कोहरे का अलर्ट, मकर सक्रांति के बाद ठण्ड में आएगी तेजी

Deeksha Nandini

मध्यप्रदेश।प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से ठण्ड से राहत है, हालांकि यह राहत रात में नहीं होती है रात में अभी ठण्ड महसूस की जा सकती है। मौसम के जानकारों के अनुसार मकर सक्रांति के बाद ठण्ड दुगुनी तेजी से बढ़ने वाली है। अचानक ठण्ड के बढ़ने से लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। इसके साथ प्रदेश के स्कूल की छुट्टियाँ और उसके समय में भी बदलाव करने के आदेश दिए थे। अब मकर सक्रांति तक ठण्ड फिर से लौट कर आएगी।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार आज 10 जनवरी से एक और सिस्टम सक्रिय होगा। 24 घंटे में उत्तर भारत में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस पहुंच रहा है। इसके असर से 13 जनवरी को दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा में बारिश हो सकती है और उत्तर भारत के राज्यों में तेज ठंड पड़ने और पहाड़ों पर बर्फबारी होने के आसार है, इसका प्रभाव 14 जनवरी से मध्यप्रदेश के कई जिलों में देखने को मिलेगा और तापमान में गिरावट आते ही ठंड बढ़ेगी। 14 जनवरी मकर संक्राति के मौके पर ठंड का दूसरा दौर नजर आने वाला है।

प्रदेश का ग्वालियर-चंबल कड़ाके की ठंड की जकड़न में है। ग्वालियर में जनवरी में अभी तक न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के नीचे रहा। ऐसा 4 साल बाद हुआ है, जब जनवरी के शुरुआत में लगातार 6 दिन न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के नीचे रहा हो। कोहरे के कारण दिल्ली से आने वाली ट्रेनें प्रभावित हो रही हैं। वहीँ बुंदेलखंड और बघेलखंड में भी जमा देने वाली ठंड महसूस की जा रही है। नौगांव (छतरपुर) में रात का पारा 0 से 1 डिग्री के बीच है। अगले तीन दिन तक इन इलाकों में इसी तरह ठंड पड़ने की संभावना है। धूप निकलने की वजह से अभी कोल्ड-डे से कुछ राहत जरूर है, लेकिन संक्रांति से यह ठंड फिर जोर पकड़ेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT