कलेक्टर ने जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं का लिया जायजा
कलेक्टर ने जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं का लिया जायजा Raj Express
मध्य प्रदेश

कलेक्टर नीरज कुमार पहुंचे सिवनी मालवा, जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं का लिया जायजा

Prafulla Tiwari

सिवनी मालवा, मध्यप्रदेश। कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने मंगलवार को जिले के सिवनीमालवा का भ्रमण कर यहां स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने यहां सुरक्षित प्रसव के उद्देश्य से उप स्वास्थ्य केंद्र पर बनाए जाने वाले प्रसूति केन्द्रों का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से योजनाओं के क्रियान्वयन पर सीधे चर्चा भी की एवं उनकी समस्याओं के निराकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सिवनीमालवा के दूरस्थ जनजातीय बहुल ग्राम ढेकना में कुपोषित बच्चे ऋषिकेश राजेश और निहारिका से मिलने उनके घर पहुंचे और उनके स्वास्थ्य, पोषण संबंधी जानकारी ली। कलेक्टर ने बच्चो के माता पिता को समझाइश दी की वे बच्चों को पौष्टिक आहार ही खिलाएं और नियमित आगनवाड़ी भेजें। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग एवं सुपरवाइजर को निर्देशित किया कि बच्चों को सुबह चाय और टोस्ट खिलाने की परंपरा को समाप्त किया जाए। पोषण आहार के सुचारू वितरण के साथ ही इसे लेने की प्रक्रिया की भी निरंतर समझाइश दी जाए। इस दौरान कलेक्टर ने बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण, वजन आदि की भी जानकारी ली।

कलेक्टर श्री सिंह ने ग्राम ढेकना और चौतलाय के शासकीय उप स्वास्थ्य पहुंचकर यहां सुरक्षित प्रसव के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि इन चिन्हित प्रसूति केंद्रों पर प्रशिक्षित सीएचओ एवं एएनएम को नियुक्त किया जाए। संबंधित सीएचओ और एएनएम अपने स्वास्थ्य केंद्र पर ही निवास करें यह सुनिश्चित किया जाए। उप स्वास्थ्य केंद्रों का आवश्यकता अनुरूप नवीनीकरण कर यहां स्वास्थ्य सुविधाओं के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। कलेक्टर श्री सिंह ने इन केंद्र पर पेयजल संबंधी समस्या का निराकरण के लिए ट्यूबवैल की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। ग्राम ढेकना में नेटवर्क की समस्या के निराकरण के लिए टावर की व्यवस्था किए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मोजेस, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री ललित डेहारिया, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नलिनी गौड सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT