डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ की प्रेस वार्ता
डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ की प्रेस वार्ता Social Media
मध्य प्रदेश

Bhopal : कांग्रेस देगी पीड़ित परिवार को पांच लाख रुपए आर्थिक सहायता

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश के खरगोन जिले के बिस्टान थाना क्षेत्र के खैरकुड़ी गांव के आदिवासी युवक बिसन की पुलिस की पिटाई से मृत्यु हो जाने के मामले में कांग्रेस परिवार को पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता देगी। वहीं कांग्रेस ने सरकार से परिजनों को एक करोड़ रुपए का मुआवजा, परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने एवं घटना की सीबीआई से जांच की मांग की है।

घटना को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ के नेतृत्व में एक जांच समिति का गठन किया था। समिति में विधायकगण ग्यारसीलाल रावत, पांचीलाल मेड़ा, बालसिंह मेड़ा, मुकेश पटेल को सदस्य बनाया गया था। समिति के साथ विधायक रवि जोशी, विधायक एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष झूमा सोलंकी और विधायक केदार डाबर ने 9 सितंबर को मृतक के गांव पहुंचकर ग्रामवासियों एवं मृतक के परिजनों से मुलाकात की और घटना की विस्तृत जांच की।

सुश्री साधौ ने बताया कि जांच कमेटी इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि बिसन की मृत्यु पुलिस प्रताड़ना से हुई है। उन्होंने कहा कि पुलिस अधीक्षक का यह दावा कि बिसन को पुरानी चोटें थीं, स्वीकार करने योग्य नहीं है। यदि उसे चोटें पुरानी थी तो पुलिस को उसे अस्पताल में भर्ती कराना चाहिए था।

पूरी परिस्थिति को देखते हुए कांग्रेस की जांच समिति ने इस घटना को पुलिस द्वारा आदिवासी बिसन की हत्या करना माना। जांच कमेटी ने पूरे तथ्यों से कमलनाथ को अवगत कराया और उनके निर्देश पर पीड़ित परिवार को पांच लाख रुपए आर्थिक सहायता कांग्रेस पार्टी की ओर से दिए जाने की घोषणा की। जांच समिति ने सिफारिश की है कि मृतक बिसन के परिवार में पांच बच्चे हैं एवं वह अपने परिवार का अकेला कमाने वाला था। उसके माता-पिता बुजुर्ग हैं। इन हालात को देखते हुए मृतक बिसन के परिवार को राज्य शासन एक करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता मुहैया कराए। परिवार के एक सदस्य को शासकीय नौकरी दी जाए। घटना के लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। मामले की गंभीरता को देखते हुए सीबीआई जांच कराई जानी चाहिए। कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी हर संघर्ष करके आदिवासियों और सभी पीड़ित समुदायों को न्याय दिलाकर रहेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT