संविधान ही है सबसे बड़ा मार्गदर्शक : डिप्टी कलेक्टर
संविधान ही है सबसे बड़ा मार्गदर्शक : डिप्टी कलेक्टर Sitaram Patel
मध्य प्रदेश

संविधान ही है सबसे बड़ा मार्गदर्शक : डिप्टी कलेक्टर

Shrisitaram Patel

खेल एवं पुलिस विभाग द्वारा आयोजित 10 दिवसीय महिला मार्शल आर्ट कराते प्रशिक्षण शिविर का औपचारिक समापन संविधान दिवस के दिन शासकीय मॉडल स्कूल जैतहरी में किया गया। स्कूली छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था। प्रशिक्षण का विधिवत समापन कर प्रशिक्षित छात्राओं को प्रमाण पत्र दिया गया। डिप्टी कलेक्टर विजय डेहरिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान हमें सशक्त बनाता है, सभी की इसके आदर्शो के प्रति निष्ठा होनी चाहिए।

अनूपपुर, मध्यप्रदेश। महिला बाल विभाग विभाग, पुलिस विभाग तथा खेल एवं युवा कल्याण विभाग तथा के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित 10 दिवस जूडो कराते- ताईक्वांडो प्रशिक्षण शिविर का समापन किया गया। बालिकाओं को विकट परिस्थितियों में बिना हथियार से खुद की रक्षा के लिए तकनीकी शिक्षा सिखाने के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जा रहा था, समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में नगर परिषद जैतहरी की अध्यक्षा श्रीमती नवरत्नी विजय शुक्ला, विशिष्ट अतिथि के रूप में डिप्टी कलेक्टर एवं एसडीएम जैतहरी विजय डेहरिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी विनोद परस्ते, परियोजना अधिकारी सतीश कुमार जैन, प्राचार्य मॉडल स्कूल जैतहरी ओंकार सिंह धुर्वे, प्राचार्य कन्या शिक्षा परिसर जैतहरी डी.एस. राव, प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय जैतहरी डीपी मिश्रा, शशि एजुकेशनल सोसायटी के अध्यक्ष महेश नापित, खेल समन्वयक दिनेश सिंह चंदेल, ताईक्वांडो प्रशिक्षक विकास कुमार भारतीय, जूडो- कराते प्रशिक्षक सुश्री प्रभा वेकट कार्यक्रम में शामिल हुए।

संविधान हमें सशक्त बनाता है : श्री डेहरिया

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डिप्टी कलेक्टर विजय कुमार डेहरिया ने कहा कि भारत विश्व का महानतम कार्यशील लोकतंत्र है, ऐसा न केवल इसके विशाल आकार, अपितु इसके बहुलतावादी स्वरूप और समय की कसौटी पर खरा उतरने के कारण है। लोकतांत्रिक परंपराएं और सिद्धांत भारतीय सभ्यता के अभिन्न अंग रहे हैं। हमारे समाज में समता, सहिष्णुता, शांतिपूर्ण सहअस्तित्व और लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित जीवनशैली जैसे गुण सदियों से विद्यमान रहे हैं। अपनी लोकतांत्रिक परंपराओं को संरक्षित एवं संवर्धित करने के कारण भारत को विशेष प्रतिष्ठा मिली। संविधान हमे सशक्त बनाती है और आत्मरक्षा प्रशिक्षक शारीरिक क्षमताओं में विकास करती है, जीवन में हर एक पहलू हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

बालिकाओं के लिए हमेशा आगे रहूंगी : श्रीमती नवरत्नी

नगर परिषद जैतहरी की अध्यक्षा श्रीमती नवरत्नी विजय शुक्ला नगर के विकास के लिए तो जानी जाती है, कार्यक्रम के समापन में संबोधित करते हुए उन्होंने बालिकाओं को मजबूत बनने तथा ईमानदारी से अपने जीवन शैली को बदलने के लिए प्रेरित की, उन्होंने कहा कि बालिकाओं के लिए सदैव में आगे रहूंगी, अपने प्रतिभा के अनुसार सभी कदम बढ़ाये, बाधाएं आती-जाती रहती है, उन सभी चुनौतियों से लड़कर आगे बढ़ने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।

बालिकाओं को खुद ही अपनी रक्षा करना : श्री परस्ते

जिला कार्यक्रम अधिकारी विनोद परस्ते ने कहा कि प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य न सिर्फ बालिकाओं को आत्म रक्षा के तरीके सिखाना है, बल्कि इस क्षेत्र में रूचि रखने वाली बालिकाओं का टैलेंट सर्च भी हो सकेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं को खुद की रक्षा के लिए आगे आना और खुद ही अपनी रक्षा करना है। कार्यक्रम में सभी ने संविधान दिवस के दिन संविधान को पढ़ते हुए शपथ भी लिया।

आत्मनिर्भर बनाने प्रशिक्षण : श्री जैन

परियोजना अधिकारी सतीष कुमार जैन ने कहा कि सरकारी स्कूलों की छात्राओं को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि वे अपनी आत्मरक्षा कर सकें। इसके लिए महिला-बाल विकास विभाग द्वारा बलिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए माशर्ल आर्ट्स का प्रशिक्षण अपराजिता प्रारंभ किया है। प्रशिक्षण के समापन पर सभी प्रतिभाशाली बालिकाओं का चयन भी किया गया तथ प्रशिक्षण के बाद सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

प्राचार्य ने किया आभार प्रकट :

शासकीय मॉडल स्कूल जैतहरी के प्राचार्य ओंकार सिंह धुर्वे ने समापन कार्यक्रम में पहुंचे सभी अतिथियों का आभार प्रकट करते हुए बालिकाओं को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किये। उन्होंने कहा कि, सभी विद्यार्थी अपनी ज्ञान, प्रतिभा और कौशल का उन्नयन कर कड़ी मेहनत से अपने भविष्य को उज्जवल बनाये। कार्यक्रम उच्च माध्यमिक शिक्षक मो. परवेज, जफर खान, अरविन्द कुमार पांडेय, देवकी नंदन तिवारी, अमित पटेल, रीति पात्रित, मानकुमारी राठौर, प्रीति तोमर सहित विद्यालय के समस्त स्टाफ का प्रशिक्षण तथा समापन कार्यक्रम में सराहनीय योगदान रहा। कार्यक्रम का सफल संचालन अनुपम गर्ग शुक्ला के द्वारा किया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT