16 जनवरी से भोपाल में होगी कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत
16 जनवरी से भोपाल में होगी कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

भोपाल : 16 जनवरी से भोपाल में होगी कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत

Author : राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्य प्रदेश। पहले चरण का वैक्सीनेशन पूरे देश में एक साथ शुरू होगा। ऐसे में भोपाल में भी 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। वैक्सीनेशन की प्रक्रिया सभी स्थानों पर 5 चरणों में पूर्ण होगा। पहले चरण में एसएमएस और आईडी की जांच होगी। उसके बाद पहचान पत्रो की जांच कर वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन लगाने के बाद लोगों को 30 मिनिट तक ऑब्जर्वेशन में रखा जायेगा, उसके बाद उन्हें घर जाने दिया जाएगा।

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने सोमवार को कहा कि वैक्सिनेशन मे सभी प्रकार की शंका दूर करने और ट्रेनिंग के लिए 2 दिन का विशेष सत्र होगा, जिसमें प्रश्नों के जवाब देने के लिए ज़ूम पर भी ट्रेनिग दी जाएगी। फर्स्ट फेस वैक्सीनेशन में अवकाश और दूसरे टीकाकरण के दिन वैक्सीन नहीं लगाई जायेगी।

केंद्र के गाइडलाइन के अनुसार होगी कार्रवाई सभी वालिंटियर और इसमें भाग लेने वाले लोगों को कोई भी समस्या नहीं आए, इसके लिए भी सभी तरह की जानकारी उपलब्ध रहेगी। केंद्र के गाइडलाइन के अनुसार ही सभी कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने आज वैक्सीनेशन के सभी चरणों की समीक्षा बैठक की और जिन जगहों पर ड्राय रन शेष है, वहाँ पर भी सीएमएचओ के निर्देशन में ड्राय रन कराने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर जिला टास्क फोर्स की बैठक में नगर निगम कमिश्नर कोलसानी, जिला पंचायत सीईओ विकास मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ, एसडीएम दिलीप यादव, स्वास्थ्य विभाग और अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहें।

भोपाल में 80 जगहों को किया चिन्हित भोपाल में 80 जगहों पर वैक्सिनेशन करने के लिए चिन्हांकित किया गया है। यह सभी जगह हॉस्पिटल ही है। इन सभी वैक्सीन सेंटर पर 126 सेशन प्रस्तावित किए गए हैं। जिसमें 30 हजार स्वास्थ कर्मियों का वैक्सिनेशन होगा। यह प्रक्रिया 3 से 5 दिन मे पूरी होगी।

एक दिन में 8 से 10 हजार लोगों को लगेगा वैक्सीन जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि सभी स्वास्थ कर्मियों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। कोल्ड स्टोरेज जेपी हॉस्पिटल में किया जाएगा। यहीं से सभी 80 चिन्हित जगहों पर वैक्सीन भेजी जाएगी। शासकीय अस्पतालों के साथ ही निजी चिकित्सालय, एम्स और रेलवे के अस्पतालों में वैक्सिन लगाई जायेगी। सभी स्वास्थ कर्मियों को एसएमएस किए जायेंगे। इसके लिए स्मार्ट सिटी में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। एक दिन में 8 से10 हजार लोगों का वैक्सीन लगाए जाने की तैयारी की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT