Coronavirus in Ratlam
Coronavirus in Ratlam Priyank Vyas -RE
मध्य प्रदेश

रतलाम: रत्तागढ़ नामक गांव के 28 लोग घूम रहे थे कोरोना से बेखौफ

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। जहां विदेशों सहित पूरा भारत कोरोना वायरस का खौफ झेल रहा है वहीँ कुछ ऐसे लोग भी हैं जो बिना किसी खौफ के घर से बहार घूम रहे हैं। जबकि, पूरे भारत में लॉक डाउन की घोषणा कर दी गई है। ऐसे में रतलाम जिले के रत्तागढ़ नामक गांव से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमे कुछ लोग बिना किसी को कोई जानकारी दिए भागवत सुनने अपने शहर से दूसरे शहर जाते हैं और बिना किसी को जानकारी दिए बेखौफ होकर अपने शहर वापस भी आ जाते हैं। इस मामले में 28 लोगों का नाम सामने आया है। जो बिना किसी डॉक्टर के चेकअप या स्क्रीनिंग कराए अपने गाँव आ गये।

क्या है मामला :

दरअलस, रत्तागढ़ नामक गांव में 28 लोग 13 मार्च को गुजरात के द्वारिका धीश पूजनीय स्थल भागवत सुनने के लिए गए थे ये सभी लोग मंगलवार (आज) की सुबह साढ़े पांच (5:30 ) बजे द्वारिका धीश से अपने घर के लिए लौट आये। कोरोना वायरस जैसे संकट के बीच जहां सभी घर आने से पहले अपना चेकअप कराने डॉक्टर के पास जाते हैं वहीं इन लोगों ने किसी को जानकारी देना तक उचित नहीं समझा। परन्तु इन लोगों के आने की खबर जब प्रशासन को लगी तब प्रशासन ने तुरंत ही सख्त कदम उठाए और इन सभी 28 लोगों को ऑब्जर्वेशन में ले लिया गया। हालांकि, इनमें से कोई भी कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया परन्तु फ़िलहाल इन्हें 10 दिनों के लिए वहीं स्थित एक धर्मशाला में आइसोलेट कर दिया गया है।

प्रशासन को कैसे लगी जानकारी ?

गौरतलब है कि, जब भी कोई व्यक्ति ऐसे पूजनीय स्थल से पूजापाठ का कार्य निपटा कर आते हैं। तो सभी उनसे भेंट करते हैं और उन्हें बधाईयां देते हैं। यह सभी भी गाँव वालों से भेंट करने के लिए जब पंचायत में जमा हुए तब इस बात की जानकारी प्रशासन को लगी और प्रशासन ने इन सभी के जमा होने से जुड़ी जानकारी जुटाई। तब पूरा मामला सामने आया और इन सब के बाद गाँव की ANM 'अनीता व्यास' ने इस बात की जानकारी बिलपांक BMO 'डॉक्टर प्रतिभा शर्मा' को दी। उनकी सलाह अनुसार, उन्होंने उन सभी 28 लोगों को द्वाईयाँ वितरित कीं और कोरोना से बचाव के सारी जानकारी उपलब्ध कराई। BMO (ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर) बिलपांक ने वह डॉक्टर्स की टीम को पहुंचाने का जिम्मा उठाया और 'डॉक्टर मनीष सोलंकी' और BPM 'राजेश राव' एवं फार्मासिस्ट संजय दंतोड़े अपनी टीम सहित मौके पर पहुंचे। इस स्थिति का जायज़ा लेने जिले के SDM 'प्रवीण फुलपगारे' वहां पहुंचे।

रतलाम से मिला कोरोना पॉजिटिव :

बताते चलें कि, आज ही रतलाम जिले से कोरोना वायरस पॉजिटिव महिला का एक केस सामने आया है, जो भंडारी गली की निवासी है। इसी के चलते ही रतलाम जिले के प्रशासन ने इस मामले को बड़ी गंभीरता से लेकर कड़ी कार्यवाही करते हुए उचित कदम उठाये।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT