भोपाल में पहली बार शुरू हुई मगरमच्छों की गिनती
भोपाल में पहली बार शुरू हुई मगरमच्छों की गिनती Social Media
मध्य प्रदेश

भोपाल में पहली बार शुरू हुई मगरमच्छों की गिनती, डैम के किनारे मिले इतने मगरमच्छ

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश के भोपाल के जल स्त्रोतों में सर्वे कर मगरमच्छ की वास्तविक संख्या पता लगाने की लगातार मांग उठ रही थी। इस बीच खबर मिली है कि शनिवार को पहली बार राजधानी में मगरमच्छों (Crocodiles) की गिनती शुरू हुई है, टीम डैम किनारों पर पहुंची और मगरमच्छों की गिनती की।

15 से ज्यादा दिखाई दिए मगरमच्छ

मिली जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में पहली बार मगरमच्छ की गिनती हुई, वन विभाग और भोपाल बर्ड्स की 8 टीमें केरवा और कलियासोत डैम किनारों पर पहुंची। इस दौरान उन्हें कई मगरमच्छ धूप सेंकते मिले। 15 से ज्यादा स्पॉट पर मगरमच्छ दिखाई दिए, बोट के जरिए मगरमच्छों की गिनती की गई।

केरवा-कलियासोत डैम में मगरमच्छों का है बसेरा :

बता दें, केरवा और कलियासोत डैम में मगरमच्छों का बसेरा है। यहां पर बड़ी संख्या में मगरमच्छ है। इसलिए यहाँ से पहली बार उनकी गिनती शुरू की गई है। SDO आरएस ने बताया- वालेंटियर्स और वनकर्मियों को ट्रेनिंग दी गई थी, इसके बाद शनिवार को टीमें मैदान में गिनती करने के लिए उतर गई। सुबह से ही टीमें डैम किनारों पर बोट के जरिए पहुंची, रविवार को भी गणना जारी रही। मिली जानकारी के मुताबिक गणना के लिए दूरबीन का उपयोग किया जा रहा है। जल स्त्रोतों के किनारे और उनके अंदर तक पहुंचकर गणना को अंजाम दिया जा रहा है। इसके लिए नाव की मदद ली है।

बता दें कि डेढ़ वर्ष पूर्व भदभदा पुल के नीचे एक मगरमच्छ मृत अवस्था में मिला था। इस घटना के बाद दूसरा मगरमच्छ निकलकर भदभदा विश्राम घाट की तरफ पहुंच रहा था। जिसे पकड़कर वन विहार नेशनल पार्क में छोड़ा गया था। जिसके बाद से लगातार भोपाल के आसपास के जल स्त्रोतों में सर्वे कर मगरमच्छ की संख्या पता लगाने की मांग उठ रही थी, ताकि उनका संरक्षण सुनिश्चित किया जा सके।

ये भी पढ़ें

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT