कोरोना संक्रमितों की संख्या में दिन पर दिन हो रहा इजाफा।
कोरोना संक्रमितों की संख्या में दिन पर दिन हो रहा इजाफा। Neelesh Singh Thakur - RE
मध्य प्रदेश

कोविड-19: जबलपुर में CSP समेत अब तक 56, कुल 48 घंटों में 25 बढ़े

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स

  • नजर ICMR लैब रिपोर्ट्स पर

  • दो दिन में बढ़ गये 25 संक्रमित

  • शुक्रवार को मिले थे 12 पॉजिटिव

  • 13 नये मामलों से संख्या बढ़कर 56

राज एक्सप्रेस। संस्कारधानी में कोरोना वायरस ने पुलिस विभाग को भी अपनी चपेट में ले लिया है। जबलपुर में शुक्रवार तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 43 थी जो शनिवार को बढ़कर 56 हो गई। सीएसपी का सैंपल पॉजिटिव मिलने के बाद पुलिस टीम को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश पुलिस अधीक्षक ने जारी किए हैं।

शनिवार तक की स्थिति :

जबलपुर में शनिवार को 13 पॉजिटिव केस मिलने के बाद अब लॉकडाउन के नियम और सख्ती के साथ लागू कर दिए गए हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) लैब से शनिवार को प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जबलपुर में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 56 जा पहुंची है।

सनद रहे परीक्षण लैब से शनिवार दोपहर तक कुल 135 सैंपल की परीक्षण रिपोर्ट्स में 13 सैंपल कोरोना वायरस पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से सबसे ज्यादा उम्र सुल्ताना बेगम 58 साल जबकि सबसे कम आयु फरहीन अंजुम की 20 वर्ष बताई गई है। अन्य संक्रमितों की आयु 30 से 39 साल के भीतर है।

ये मिले पॉजिटिव :

आईसीएमआर लैब से मिली रिपोर्ट के मुताबिक सुल्ताना बेगम(58), मोहम्मद अरशद अंसारी (27), शगुफ्ता शाहीन (33), फरहीन अंजुम (20), रफज जहाँ (27), शफीना (34), नुसरत जहाँ (35), मोहम्मद रसीद (30), शाहिना परवीन (34), मोहम्मद जमील (39), मोहम्मद मुस्तकीन (30), रहीसा बेगम (55) एवं 34 वर्षीय सनोवर को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

यहां के रहने वाले :

शनिवार को जिन लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है वे हनुमानताल के चांदनी चौक निवासी हैं। इस पूरे इलाके को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। इस कारण यहां आवाजाही निषिद्ध कर दी गई है। आपको ज्ञात हो यह वही इलाका है जहां से कोरोना संक्रमित की मृत्यु की खबर मिली थी। गौरतलब है यहां रहने वाली महिला शायदा बेगम की मौत के उपरांत टेस्ट में कोरोना वायरस पॉजिटिव होने की रिपोर्ट मिली थी।

शनिवार का आंकड़ा :

जबलपुर में कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। इसकी चपेट में आईपीएस अफसर के आने से पुलिस महकमे में हड़कंप की स्थिति है। शुक्रवार को 12 नए मामले आने के बाद से ही जिला प्रशासन ने अतिरिक्त एहतियात बरतना शुरू कर दिया। शुक्रवार तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 43 थी जो शनिवार को बढ़कर 56 हो गई। स्थिति की गंभीरता को देख कलेक्टर भरत यादव ने शहर में 60 घंटों तक के लिए पूरी तरह से लॉकडाउन के नियमों को लागू किया है।

केस हिस्ट्री : गौरतलब है विदेश से लौटे सराफा कारोबारी अग्रवाल परिवार के कोरोना वायरस टेस्ट की पॉजिटिव हिस्ट्री के बाद से शहर में कोरोना वायरस पीड़ितों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। हाल ही में सराफा दरहाई निवासी राठौर परिवार के बाद पड़ोसी जैन फैमिली भी कोरोना की चपेट में आ गई। कोरोना संक्रमित परिवार के सदस्यों का मेडिकल की सुपर स्पेशलिटी यूनिट में उपचार किया जा रहा है।

पारिवारिक कार्यक्रम वजह :

सूत्रों के मुताबिक कोरोना संक्रमण प्रभावित इन परिवारों में कथित तौर पर जन्मदिन और धार्मिक कार्यक्रम भी आयोजित हुए। कहा जा रहा है कि इलाके को कंटेनमेंट जोन बनाए जाने के बावजूद इन परिवारों में जन्मदिन और नवरात्र पर कन्या भोज का आयोजन हुआ जिससे अन्य लोग भी संक्रमित हो सकते हैं। जिला प्रशासन और पुलिस का संयुक्त दल परिजन के संपर्क में आने वाले लोगों के बारे में तफ्तीश कर रहा है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

पुलिस विभाग में खलबली :

इंदौर से केंद्रीय जेल जबलपुर भेजा गया आरोपी जावेद खान पुलिस टीम के लिए सिरदर्द साबित हो रहा है। जेल में रखने के बजाए इलाज के लिए मेडिकल अस्पताल पहुंचाया गया जावेद तमाम सुरक्षा व्यवस्था को धता बताकर अस्पताल से फरार हो गया था। सीएसपी रोहित काशवानी पुलिस टीम के साथ संक्रमित आरोपी को नरसिंहपुर जिले से पकड़कर जबलपुर लाए थे।

इसके बाद सीएसपी काशवानी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव मिलने के बाद से पुलिस महकमे में हड़कंप की स्थिति है। गौरतलब है गढ़ा सीएसपी रोहित केशवानी इंदौर से एनएसए के आरोपी जावेद को पकड़ने के दौरान एवं बाद में पुलिस और मेडिकल टीम के संपर्क में आए थे। एहतियातन उनसे मिलने वालों का भी कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है।

राहत की बात :

गौरतलब है आरोपी जावेद से पूछताछ के वक्त कई अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। साथ ही काशवानी के संपर्क में भी स्टाफ के कई मैंबर्स आए। राहत की बात यह है कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके, अगम जैन के साथ ही सीएसपी दीपक मिश्रा, गढ़ा टीआई एस खान समेत पुलिस स्टाफ के अन्य सदस्यों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव मिली है।

इतनी सहूलियत :

जबलपुर में 60 घंटों के लिए लागू टोटल लॉकडाउन के कारण शनिवार को दिन भर सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। लागू निर्देश के मुताबिक अब सुबह और शाम 6 बजे से लेकर 8 बजे तक दुग्ध वितरण की व्यवस्था में छूट मिलेगी। टोटल लॉकडाउन 27 अप्रैल तक लागू रहेगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT