सीरो सर्वे, भोपाल
सीरो सर्वे, भोपाल Social Media
मध्य प्रदेश

भोपाल में कोविड-19 सीरो सर्वे शुरू

Author : राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्य प्रदेश। राजधानी में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के चलते सीरो सर्वे शुरू किया गया है। इस सर्वे से यह ज्ञात होगा कि कोरोना संक्रमण के विरुद्ध कितने लोगों में एंटीबॉडी बनी है, इसके लिये शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में रेंडम सैंपल लिये जाने का काम सोमवार से शुरू हो गया है। इन सभी सेंपलों को जांच के लिए भेजा जायेगा।

7 हजार 500 से अधिक लिए जाएंगे सैंपल। भोपाल में लगभग 7 हजार 500 से अधिक सैंपल लिए जायेंगे। इन सेंपलों की जांच के बाद यह परिणाम आने की सम्भावना है कि ऐसे कितने लोग हैं जिनको कोरोना संक्रमण के लक्षण के बावजूद और जांच हुए बिना कोरोना संक्रमण के विरूद्ध उनमें एंटीबॉडी तैयार हो गए हैं। इसे हार्ड इम्यूनिटी कहा जाता है जिसमें व्यक्ति बीमार हुए बिना ही उसके शरीर में बीमारी के प्रति वायरस से लड़कर एंटीबॉडी तैयार हो जाती है।

कम्युनिटी स्प्रेड पर काफी हद तक पा सकेंगे काबूकोविड-19 के विरूद्ध लड़ाई का यह अहम पड़ाव होगा। यदि 50 प्रतिशत से अधिक लोगों में एंटीबॉडी की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो कोरोना संक्रमण को हराने में हम एक पायदान और आगे बढ़ जायेंगे और कम्युनिटी स्प्रेड पर काफी हद तक काबू पाया जा सकेगा। आज भोपाल में एम्स हॉस्पिटल के पास एमराल्ड कॉलोनी में सीरो सर्वे के लिए आम लोगों के रेंडम एसटीआर पर ब्लड सेंपल लिए गए। यह सर्वे लगातार शहर के लगभग हर इलाके में किया जायेगा। जिसमें शहर के सात हजार 500 से अधिक लोगों के सेंपल लेकर जांच के लिए भेजे जायेंगे। सर्वे उन क्षेत्रों में विशेष रूप से किया जा रहा है, जहां कोरोना संक्रमण का फैलाव अधिक हुआ था और उन क्षेत्रों में जहाँ संक्रमण के बाद भी फैलाव का स्तर कम रहा या फि र कोरोना वायरस से लोगों को लक्षण ही नहीं आए, लेकिन उनके शरीर में कोरोना के विरूद्ध एंटी बॉडी बन गए और वो सभी लोग कोरोना वॉरियर्स के रूप में लगातार कार्य कर रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT