कोविड वैक्सीन इंदौर आई
कोविड वैक्सीन इंदौर आई राज एक्सप्रेस
मध्य प्रदेश

इंदौर : कोविड वैक्सीन इंदौर आई, पहली खेप में 1 लाख 52 हजार डोज आए

Author : Mumtaz Khan

हाइलाइट्स :

  • इंदौर-उज्जैन संभाग के जिलों को बांटा वैक्सीन

  • इंदौर जिले में पहले चरण में करीब 8 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका

  • इंदौर को मिले 32 हजार 400 डोज, आज टीकाकरण की पूरी रूपरेखा बनेगी

  • 16 जनवरी को पहला टीका प्रभारी सीएमएचओ को लगेगा

  • 28 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को लगना है पहला डोज, दूसरा डोज 28 दिन बाद लगेगा

इंदौर, मध्य प्रदेश। जिस एंटी कोविड-19 वैक्सीन का इंतजार लोगों था, वो बुधवार को इंदौर पहुंच गई। पहले चरण में 15 हजार 200 कोवीशील्ड वैक्सीन के वायल इंदौर आए हैं। इसमें 1 लाख 52 हजार डोज बनेंगे। एक वायल में 10 लोगों को वैक्सीन लग सकेगा। प्रत्येक को .5 एमएल वैक्सीन लगेगा। 16 जनवरी को पहला टीका प्रभारी सीएमएचओ डॉ. पूर्णिमा गाडरिया को लगेगा। इसके बाद अन्य डॉक्टर्स और स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा। 16 से शुरू होने जा रहा वैक्सीनेशन 5 दिन तक चलेगा। पूर्व में 10 हजार टीका प्रतिदिन लगाने की बात कही जा रही थी, लेकिन जो वैक्सीन मिला है, वो कम है, इसलिए फिर से रूपरेखा बदली जा रही है और इसको लेकर गुरुवार को एक बार फिर मंथन होगा।

सभी 15 जिलों को बांट दिया वैक्सीन :

इंडिगो की 6ई 5382 फ्लाइट मुंबई से 13 बॉक्स में 15 हजार 200 वायल वैक्सीन लेकर इंदौर एयरपोर्ट पर बुधवार शाम 4 बजकर 3 मिनट पर उतरी। फ्लाइट निर्धारित समय 4:25 की जगह 22 मिनट पहले ही इंदौर एयरपोर्ट पर लैंड हो गई। एयरपोर्ट द्वारा स्वास्थ्य विभाग के रीजनल डायरेक्टर डॉ अशोक डागरिया को वैक्सीन सौंपने की पूरी प्रक्रिया मात्र पांच मिनट में पूरी कर ली गई। यहां से वैक्सीन लेकर वैन पुलिस की सुरक्षा में रवाना हुई और एमटीएच स्थित स्टेट वैक्सीन स्टोर (एसबीएस) पहुंची। डॉ. डागरिया ने बताया कि हमें 1 लाख 52 हजार डोज मिले हैं, जो इंदौर-उज्जैन संभाग के जिलों के हैं। वैक्सीन आने की सूचना के बाद हमने सभी जिलों को इसकी सूचना दे दी थी, सभी जिले की एम्बुलेंस स्टेट वैक्सीन स्टोर पहुंच गई थी। उज्जैन के 7 और इंदौर के 8 इस प्रकार कुल 15 जिलों के जिम्मेदारों को वैक्सीन सौंप दी गई है।

उम्मीद से कम मिले वैक्सीन, प्लान बदलेगा :

मिली जानकारी के मुताबिक उम्मीद थी की पहले चरण में इंदौर के सभी 28 हजार स्वास्थ्यकर्मी, जिसमें 26 हजार 400 राज्य सरकार के और 1600 केंद्र सरकार के स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं को एक साथ वैक्सीन दिया जाएगा, लेकिन बुधवार को इंदौर को मात्र 32 हजार 400 डोज मिले हैं, जबकि प्लानिंग के मुताबिक इंदौर के 101 केंद्रों में प्रतिदिन 10 हजार वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई थी। आने वाले दो दिनों में यदि और वैक्सीन नहीं आते हैं, तो प्लानिंग बदल जाएगी, इसको लेकर एक बार फिर गुरुवार को नए सिरे से प्लानिंग होगी। क्षेत्रीय संचालक डॉ. अशोक डागरिया ने बताया कि इंदौर जिले को पहले चरण में 32 हजार डोज मिले हैं। इसी में से पहले दिन और 28 दिन डोज दिया जाना है, इसलिए करीब 8 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को इसमें से वैक्सीन दिया जा सकेगा। 10 प्रतिशत वैक्सीन को वेस्टेज माना जाता है। जिन स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दिए जाना है, उसकी सूची एप के माध्यम से ही जारी होगी। एक दिन पहले नामों की सूची आ जाएगी। उस आधार पर वैक्सीन दिया जाएगा।

डॉ. गाडरिया को लगेगा पहला टीका :

इंदौर जिले की प्रभारी सीएमएचओ डॉ. पूर्णिमा गाडरिया ने स्वयं जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें इंदौर जिले में सर्वप्रथम वैक्सीन दिया जाएगा। इसके लिए मैं पूरी तरह से तैयार हूं और मेरे लिए खुशी की बात है कि वैक्सीन लग रहा है। जिले के 28 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले टीका लगाया जाना है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग जिले के 101 केंद्रों में व्यवस्थाएं जुटाई गई हैं। 2 वैक्सीन वैन होंगी शहर में, जिनसे वैक्सीन को फोकल पॉइंट तक भिजवाया जाएगा। 1 दिन पहले कोविन-एप से एसएमएस के माध्यम से टीका लगवाने वाले को सूचना दी जाएगी। वैक्सीनेशन के लिए आईडी कार्ड लाना अनिवार्य होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT