आफत की बारिश से बर्बाद हुए किसान
आफत की बारिश से बर्बाद हुए किसान Social Media
मध्य प्रदेश

आफत की बारिश से बर्बाद हुए किसान

Author : Priyanka Yadav

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश में बारिश के साथ ओले गिरने से एक बार फिर मौसम का पलटवार। बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से किसानों से कमर टूट गई और भारी नुकसान पहुंचा है। बता दें कि तेज बारिश में आंवला के आकार तक के ओलों के लगातार गिरने के दौरान ज्यादातर लोग गहरी निद्रा में थे। लगातार हो रही ओलावृष्टि के कारण लोगों को प्रथम दृष्ट्या आभास हुआ कि उनके घरों में कहां से इतनी पत्थरबाजी होने लगी। किसी तरह हिम्मत जुटाकर लोगों ने दरवाजा खोला तो यह देखकर हैरत में पड़ गये कि आंवले के आकार के ओले गिर रहे हैं।

मध्यप्रदेश में बेमौसम बारिश ने मचाया हाहाकार :

जानकारी के अनुसार-करीब दस मिनट तक ओलावृष्टि का कहर बरपाने के कारण चारों तरफ बर्फ की चादर बिछी नजर आने लगी। आंवले के आकार के गिरे ओलों से वाहनों शीशे चटक गये। वहीं दलहनी एवं अन्य फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार तेज ओलावृष्टि के बाद बारिश हुई है। इसके चलते जिले के गोपद बनास कई क्षेत्र की फसलों को नुकसान हुआ है।

बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की पकी हुई गेहूं की फसल बर्बाद :

सिवनी जिले में ओलों व पानी के साथ बारिश हुई जिसमें सिवनी व बरघाट ब्लॉक में ओले व पानी गिरने से फसलों व सब्जियों को नुकसान होने की सूचना प्राप्त हुई है। जिले के किसानों पर एक बार फिर कुदरत का कहर बरसा है। जिला मुख्यालय सहित जिले के अनेक क्षेत्र में हुई बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की पकी हुई गेहूं की फसल बर्बाद हो गई है। कई जगह फसलों में ओलावृष्टि और बारिश पड़ने से पानी इकट्ठा हो गया है। ओले और बारिश से लगभग 50 गांव प्रभावित हुए हैं।

फसलों पर बारिश, ओला की मार :

वहीं उमरिया के करकेली नगर क्षेत्र में पानी मूसलाधार बारिश होने के कारण तहसील और मानपुर तहसील के क्षेत्रों में हाहाकार मचा हुआ है, मानपुर तहसील के अंतर्गत, बड़वारा ,भरहुत रोहनिया, घुंनसू, कई इलाकों में अत्यधिक ओले गिरने से फसल पूरी तरह तबाह हो गई है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT