पंजीयन काउंटर पर पंजीकृत मोबाइल नंबर खोजते रहे लोग
पंजीयन काउंटर पर पंजीकृत मोबाइल नंबर खोजते रहे लोग Prashant Soni
मध्य प्रदेश

वैक्सीनेशन महाभियान: टीका लगवाने की अपेक्षा मोबाइल नंबर ढूंढने वालों की रही भीड़

Author : राज एक्सप्रेस

शिवपुरी, मध्य प्रदेश। समूचे मध्यप्रदेश की तर्ज पर 25 एवं 26 अगस्त को चलाए जा रहे वैक्सीनेशन महा अभियान के तहत शिवपुरी जिले में भी विभिन्न वैक्सीनेशन केन्द्रों पर टीकाकरण का कार्य बुधवार को सुबह से ही प्रारंभ कर दिया गया। जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार जिलेभर के सभी अनुविभागों में बनाये गये विभिन्न केन्द्रों पर शासन की मंशा के अनुरूप टीकाकरण की समुचित व्यवस्था की गई। ताकि वैक्सीन का डोज लगवाने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े। लेकिन टीकाकरण के दौरान सबसे बड़ी परेशानी का सबव बना टीकाकरण कराने वाले व्यक्ति का मोबाइल नंबर।

पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं रख पाए याद

पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की उपलब्धता के साथ कोविड नियमों का पालन करते हुये समूचे जिले भर में वैक्सीन महाअभियान के तहत टीकाकरण प्रारंभ किया गया। महाभियान के प्रथम दिवस प्राय: देखने में आया कि कोविड वैक्सीन का प्रथम डोज लगवाने के दौरान जिन व्यक्तियों ने अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत कराया था। उनमें से कई व्यक्ति वह पंजीकृत कराया गया मोबाइल नंबर याद नहीं रख पाए। मौके पर सही पंजीकृत मोबाइल नंबर मैच ना होने के कारण केन्द्र पर ड्यूटी कर रहे कर्मचारी के साथ ही वैक्सीनधारी व्यक्ति को दूसरे डोज के लिये पंजीयन करने में असुविधा का सामना करना पड़ा। जिसका परिणाम यह हुआ कि वैक्सीनेसन केन्द्र पर टीका लगवाने वालों की संख्या कम और मोबाइल नंबर और अपने मोबाइल पर प्रथम वैक्सीन में आये रजिस्ट्रेशन नम्बर देखने वालों की संख्या अधिक नजर आने लगी।

एक नंबर पर एक से अधिक लोगों के नाम पंजीकृत

पहले डोज के दौरान पंजीयन कराने वाले मोबाइल नंबर ढूंढते कई वैक्सीन लगवाने आये व्यक्तियों ने बताया कि उनके परिवार में केवल दो ही मोबाइल नंबर हैं जबकि परिवार के सदस्यों की संख्या अधिक है। जिससे एक नंबर पर एक से अधिक लोगों के नाम पंजीकृत कराए गए हैं। इस कारण इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

पर्ची पर पंजीकृत मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नम्बर भी अंकित होता तो नहीं होती परेशानी

यदि प्रारंभिक तौर पर ही इस बात का ध्यान दिया जाता और प्रथम डोज लगवाने के दौरान वैक्सीनेशन केन्द्र द्वारा दी गई पर्ची पर पंजीकृत मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नम्बर भी अंकित कर दिया जाता तो इस तरह की परेशानी का सामना शायद ही करना पड़ता। बहरहाल वैक्सीनेशन महाभियान के प्रथम दिवस जिले के विभिन्न केन्द्रों पर वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या तो अच्छी खासी दिखी लेकिन दूसरा डोज लगवाने आये अक्सर लोगों को पंजीकृत मोबाइल नंबर याद ना आने पर पंजीयन काउंटर पर खोजते हुये देखा गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT