बाबा महाकाल का अभिषेक पूजन करने पहुंचे कावड़ यात्री
बाबा महाकाल का अभिषेक पूजन करने पहुंचे कावड़ यात्री Social Media
मध्य प्रदेश

सावन के महीने में उज्जैन में उमड़ी भीड़, बाबा महाकाल का अभिषेक पूजन करने पहुंचे कावड़ यात्री

Author : Priyanka Yadav

उज्जैन, मध्यप्रदेश। सावन महीने में महाकाल मंदिर (Ujjain Mahakal Temple) में पहुंच रहे भक्तों में बड़ा उत्साह देखा जा रहा है। बता दें, उज्जैन स्थित भगवान महाकालेश्वर मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे है। यह सिलसिला सावन महीने के पहले दिन से जारी रहा है।

कावड़ यात्रा को लेकर भी भोले के भक्तों में खासा उत्साह :

इधर कावड़ यात्रा (Kanwar Yatra 2022) को लेकर भी भोले के भक्तों में खासा उत्साह है। इसके साथ ही देश के विभिन्न राज्यों से कांवड़ियों का बड़ी संख्या में गंगा जल लेने के लिए हरिद्वार पहुंचने का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

बाबा महाकाल का अभिषेक पूजन करने पहुंचे कावड़ यात्री :

मध्य प्रदेश के उज्जैन महाकाल (Ujjain Mahakal) में शिव भक्तों का तांता लगा हुआ है, बाबा महाकाल के मंदिर में हर ओर बोम बम, हर हर महादेव की गूंज सुनाई दे रही है, वहीं सावन माह के दूसरे दिन महामंडलेश्वर ईश्वरानंद स्वामी महाराज के नेतृत्व में हजारों की संख्या में कावड़ यात्री बाबा महाकाल का अभिषेक पूजन करने पहुंचे, यात्रा का शुभारम्भ शनि मंदिर स्थित त्रिवेणी संगम से हुआ। जानकारी के मुताबिक, मंदिर में शनिवार तड़के 4 बजे मंदिर के कपाट खोले गए। ठंडे जल से महाकाल को स्नान कराने के पश्चात दूध, दही ,घी ,शहद फलों के रस से बने पंचामृत से अभिषेक पूजन किया गया, भक्तों ने भस्मारती का आनंद भी उठाया।

सावन महीने के पहले दिन महाकाल के दर्शन के लिए पहुंचे थे दर्शनार्थी :

भगवान महाकालेश्वर मंदिर में श्रावण महीने के पहले दिन आज हजारों श्रद्धालुओं ने दर्शन कर विधिवत पूजा अर्चना की। महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के सूत्रों ने बताया- प्रतिवर्ष श्रावण-भादौ मास में देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख एवं प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनार्थियों की अपार भीड़ रहती है। देश के विभिन्न प्रांतों से यहां पहुंचे हजारों दर्शनार्थियों ने श्रावण के पहले दिन भगवान के दर्शन किए। इसके कारण भगवान महाकालेश्वर की नगरी शिवमय हो गई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT