डबरा में हैण्डपंप पर भुजरियां धोती महिलाएं
डबरा में हैण्डपंप पर भुजरियां धोती महिलाएं राज एक्सप्रेस, संवाददाता
मध्य प्रदेश

शहरीकरण में गुम हुए सरोवर और तालाब, महिलाओं ने हैण्डपंप पर धोईं भुजरियां

राज एक्सप्रेस

डबरा, मध्यप्रदेश। रक्षाबंधन पर्व के दूसरे दिन सोमवार को जिले में सरोवर, तालाबों पर भुजरियां मेलों का आयोजन हुआ। यहां पर महिलाएं और बच्चे अपने-अपने घरों से भुजरियां लेकर आए और विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर तालाब में भुजरियां विसर्जित कीं। लेकिन बढ़ते शहरीकरण के कारण शहर से गायब हुए तालाब और नहरों के कारण महिलाओं ने मंदिरों के समीप हैण्डपंप पर भुजरियां धोकर मंदिरों में भगवान को अर्पित कीं। वहीं पिछोर में कालिन्द्री सरोवर पर पांरपरिक भुजरिया मेला आयोजित हुआ।

रक्षाबंधन के दूसरे दिन लगने वाला मेला वर्षो पूर्व शहर के मध्य स्थित ठाकुरबाबा मंदिर के समीप निकली तिघरू मायनर नहर एंव सन्यास आश्रम के समाने से निकली नहर के किनारे पर बैठकर महिलाएं भुजरियां धोकर मंदिर पर अर्पित करती थीं, लेकिन बढ़ते शहरीकरण के कारण उक्त दोनों नहरें लुप्त हो गईं, जिसके कारण अब महिलाओं को शहर से दूर कठऊ पुलिया, झांसी रोड स्थित नहर, एंव भितरवार रोड स्थित नहर पर भुजरियां विसर्जित करने जाना में पड़ता है, लेकिन दूरी अधिक होने के कारण बदली हुई परिस्थितयों में परंपरा को जीवन्त रखें हुए महिलाएं आसपास के मंदिर पर लगे हैंण्डपंप पर भुजरियां धोकर सड़क किनारें विसर्जित कर देती हैं, एवं भगवान को भुजरियां अर्पित कर भुजरियां वितरित करती हैं। सोमवार को महिलाओं ने कठऊ पुलिया, भितरवार रोड, झांसी रोड पर पहुचंकर भुजरियां धोईं, वही चीनोर रोड पर नाले में तब्दील हो चुकी नहर में महिलाएं भुजरियां धोने पहुंची, वहीं हैण्डपंप पर भी महिलाओं ने भुजरियां धोकर भगवान को अर्पित कीं।

पिछोर में कालिन्द्री सरोवर पर लगा मेला :

कस्बे के प्राचीन तीर्थ स्थल गुरु कन्हर दास महाराज की पावन तपोभूमि कालिन्द्री सरोवर पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोरोना गाइडलाइन के अनुसार भुजरियों का मेले का आयोजन किया गया। जिसमें पिछोर कस्बे सहित आसपास के ग्रामीण जन द्वारा भुजरिया विसर्जित की गई। कस्बे से बड़ी संख्या में सरोवर पहुंची महिलाओं ने सरोवर में भुजरिया धोंकर भुजरिया विसर्जित की इसके बाद गुरू कन्हरदास के चरणों एंव भगवान भोलेनाथ को भुजरियां अर्पित कर गुरु कन्हर दास महाराज से अपने परिवार की सुख-समृद्धि कामना की और एक दूसरे को भुजरिया देकर गले मिले। भुजरियां मेले के अवसर पर पुलिस प्रशासन और नगर परिषद की चौक चौबंद व्यवस्था रही।

पिछोर में कालिन्द्री सरोवर पर लगा मेला

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT