देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह
देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह Raj Express
मध्य प्रदेश

DAV : दीक्षांत समारोह में 91 टॉपर्स स्टूडेंट्स को दिए गोल्ड, दस को मिले सिल्वर मेडल

Piyush Mourya

इंदौर, मध्यप्रदेश। देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह आज शनिवार को आयोजित हुआ। समारोह में टॉपर्स को 91 गोल्ड दिए गए। इसमें से 66 लड़कियों को गोल्ड और 10 सिल्वर मैडल दिए गए। इनमें कई टॉपर दूसरे शहर से भी आए। स्टूडेंट्स और शोधार्थी मालवी पगड़ी, जैकेट पहने देखाई दिए। 2021-22 में यूजी-पीजी पाठ्यक्रम में मेरिट में आने वाले स्टूडेंट्स के लिए दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया।

समारोह में डिग्री पाने वाले 110 शोधार्थी थे। इंजीनियरिंग की श्रेया पंचेश्वर, विधि जैन, सौभ्या चौधरी, एलएलबी के सेतु व्यास को तीन-चार गोल्ड मेडल वहीं दो-दो पदक पाने वाले 6 से अधिक स्टूडेंट्स को दिए गए। साथ ही 10 स्टूडेंट्स को एक-एक सिल्वर मेडल दिया गया। जानकारी के अनुसार 1964 में शुरू हुई देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के 59 साल के इतिहास में पहली बार अंग्रेजी विषय में डी-लिट की डिग्री पाने वाली डॉ. प्रियंका पसारी को अंग्रेजी साहित्य में डी-लिट की उपाधि दी गई। शहर में अलग-अलग विषयों में बमुश्किल 10 से 12 शोधार्थियों के पास डी-लिट की उपाधि है।

दीक्षांत समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए जिसमें विद्यार्थियों के समूह ने गीत, संगीत और नृत्य की प्रस्तुतियां दी। इसके अलावा विद्यार्थियों ने एकल प्रस्तुतियां देकर अतिथियों और सहपाठियों का मन मोह लिया। इससे पहले कुल सचिव ने यूनिवर्सिटी की उपलाब्धियों को लेकर जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने यूनिवर्सिटी के इतिहास को बताया। कुलपति ने यूनिवर्सिटी के विकास की जानकारी अतिथियों और विद्यार्थियों के साथ साझा की। उन्होंने विभागों में किए गए उल्लेखनीय कार्यों का भी जिक्र अपने भाषण में किया। दीक्षांत समारोह में सभी विभागो के विभागाध्यक्ष शामिल हुए। इस वर्ष दीक्षांत समारोह में उत्साह अधिक दिखाई दिया, चूंकि यह कोरोना काल के बाद यूनिवर्सिटी में बड़ा समारोह आयोजित किया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT