हरिवंश राय बच्चन की पुण्यतिथि
हरिवंश राय बच्चन की पुण्यतिथि Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

Death Anniversary: हरिवंश राय बच्चन की पुण्यतिथि पर सीएम-गृहमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज हिंदी साहित्य के छायावादी युग के श्रेष्ठ कवि, संस्कृति और साहित्य के पुजारी, प्रसिद्ध कवि, पद्म भूषण से सम्मानित हरिवंश राय बच्चन की पुण्यतिथि है। आज देश हरिवंश राय बच्चन की पुण्यतिथि पर उन्हें याद कर श्रद्धांजलि दे रहा है। इस मौके पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और नरोत्तम मिश्रा ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

हरिवंश राय बच्चन की पुण्यतिथि पर CM ने किया याद

हरिवंश राय बच्चन की पुण्यतिथि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर उन्हें याद किया है। सीएम शिवराज ने ट्वीट के जरिए लिखा-

चल मरदाने, सीना ताने,

हाथ हिलाते, पांव बढ़ाते,

मन मुस्काते, गाते गीत ।

जग के पथ पर जो न रुकेगा,

जो न झुकेगा, जो न मुड़ेगा,

उसका जीवन, उसकी जीत।

हिंदी भाषा के प्रख्यात कवि एवं लेखक, पद्मभूषित डॉ #हरिवंशराय_बच्चन जी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटिश: नमन।

हरिवंश राय बच्चन की पुण्यतिथि पर नरोत्तम मिश्रा ने दी श्रद्धांजलि :

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर कहा- हिन्दी कविता के सर्वाधिक लोकप्रिय कवियों में शामिल व साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित पद्मभूषण स्व. हरिवंश राय बच्चन की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि। मधुशाला, मधुबाला, मधुकलश, निशा निमंत्रण और हलाहल जैसी उनकी रचनाओं ने भारत की काव्य यात्रा में नई धारा का संचार किया।

हिन्दी भाषा के एक कवि और लेखक थे हरिवंश राय बच्चन

हरिवंश राय बच्चन हिन्दी भाषा के एक कवि और लेखक थे। हरिवंश राय बच्चन हिन्दी कविता के उत्तर छायावाद काल के प्रमुख कवियों में से एक हैं। हरिवंश राय बच्चन की सबसे प्रसिद्ध कृति मधुशाला है। भारतीय फिल्म उद्योग के प्रख्यात अभिनेता अमिताभ बच्चन उनके सुपुत्र हैं। हरिवंश राय बच्चन की मृत्यु 18 जनवरी 2003 में सांस की बीमारी के वजह से मुम्बई में हुई थी। हरिवंश राय बच्चन ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अंग्रेजी का अध्यापन किया, बाद में भारत सरकार के विदेश मंत्रालय में हिन्दी विशेषज्ञ रहे। अनन्तर राज्य सभा के मनोनीत सदस्य रहे। बच्चन की गिनती हिन्दी के सर्वाधिक लोकप्रिय कवियों में होती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT