Death Anniversary
Death Anniversary Social Media
मध्य प्रदेश

Death Anniversary: पद्म भूषण से सम्मानित हरिवंश राय बच्चन की कविता को दोहराते हुए सीएम ने दी श्रद्धांजलि

Deeksha Nandini

मध्यप्रदेश। सुप्रसिद्ध कवि एवं लेखक हरिवंश राय बच्चन आज के दिन इस दुनिया से अलविदा कह गए थे। उनकी पुण्यतिथि के पर सीएम ने उनके द्वारा लिखी प्रसिद्ध कविता की चंद लाइनों को याद करते हुए विनम्र श्रद्धांजलि दी।

सीएम ने किया ट्वीट :

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हरिवंश राय बच्चन की पुण्यतिथि के अवसर पर ओजस्वी कवि को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी। सीएम ने अपने ट्वीट में कहा- अपनी ओजस्वी कविताओं से जीवन में उत्साह और ऊर्जा भर देने वाले हिंदी के सुप्रसिद्ध कवि एवं लेखक पद्म भूषण हरिवंश राय बच्चन जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि: CM

कवि हरिवंश राय बच्चन की प्रसिद्ध कविता की लाइनों के साथ सीएम ने हौसला अफजाई करते हुए लिखा-

तू न थकेगा कभी, तू न रुकेगा कभी,तू न मुड़ेगा कभी, कर शपथ, कर शपथ, कर शपथ,अग्निपथ अग्निपथ अग्निपथ।

काव्य पाठ के मेहनताना के लिए अड़ गए मशहूर कवि :

हिंदी के मशहूर कवि-लेखक हरिवंश राय बच्चन 18 जनवरी 2003 को मुंबई में इस दुनिया को अलविदा कह गए थे। इनकी कविताओं में सरलता और संवेदनशीलता का जो मिश्रण था वो उनके निधन के बाद हमेशा के लिए उन्हें अमर कर गया।

बता दें 1954 में कवि सम्मेलन में भरी महफिल में हरिवंश राय बच्चन ने बिना मेहनताना काव्य पाठ करने से मना कर दिया था। करीब एक घंटे चली चर्चा के बाद आयोजकों को झुकना पड़ा, तब वे काव्य पाठ के लिए तैयार हुए थे। पहली बार हरिवंश राय बच्चन ने काव्य पाठ से 101 रुपए की कमाई की थी। उन्होंने खुद तो मेहनताना हासिल किया ही अन्य कवियों को भी दिलवाया था। यहीं से कवियों को उनकी कविता पाठ का मेहनताना देने की परंपरा शुरू हुई, जो अब तक बादस्तूर जारी है।

"तुमने हमें पूज पूज कर पत्थर कर डाला ; वे जो हमपर जुमले कसते हैं हमें ज़िंदा तो समझते हैं"
~ हरिवंश राय बच्चन

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT