भोपाल में गरीबजनों के लिए शुरू होगी दीनदयाल रसोई
भोपाल में गरीबजनों के लिए शुरू होगी दीनदयाल रसोई Deepika Pal - RE
मध्य प्रदेश

भोपाल में गरीबजनों के लिए शुरू होगी दीनदयाल रसोई, CM शिवराज करेंगे उद्घाटन

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में महामारी कोरोना से जहां कोहराम मचा हुआ है वहीं संकटकाल के बीच गरीबों के लिए रोजी-रोटी की समस्या भी सामने खड़ी हो गई है जिसे लेकर सरकार द्वारा कई प्रयास किए जाते हैं इस बीच ही राजधानी में प्रशासन गरीब और बेसहारा लोगों के लिए नगर निगम चार नए स्थानों पर दीनदयाल रसोई शुरू करने जा रहा है। जिसका उद्घाटन सीएम शिवराज सिंह चौहान दिसंबर के पहले हफ्ते में करेंगे।

राजधानी के नए स्थानों पर शुरू होगी दीनदयाल रसोई :

इस संबंध में नगर निगम के उपायुक्त विनोद शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि, इस योजना के तहत नई रसोई खोलने के लिए ऐसे स्थानों का चयन किया गया है, जहां स्लम एरिया के ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा मिले सके। इसके आदेश में संबंधित अधिकारियों को पानी, बिजली आदि व्यवस्थाओं के लिए निर्देश दिए गए है। जहां इन नए सेंटरों के लिए पहले पुराने भवनों को रेनोवेट करके संचालन शुरू करेंगे। वहीं नए शेड बन जाने के बाद रसोईघरों को वहीं पर शिफ्ट कर दिया जाएगा। वहीं आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि, इस बार भोजन की कीमत दोगुनी कर दी गई है। जिसमें अब लोगों को पांच के बजाए 10 रुपए में भरपेट भोजन मिलेगा। लेकिन अब इन चार और स्थानों पर 10 रुपए में भरपेट भोजन मिल सकेगा।

पूर्व में शिवराज सरकार द्वारा योजना को दिया गया था आकार :

इस संबंध में आपको बताते चलें कि, अप्रैल 2017 में शिवराज सरकार द्वारा प्रदेश में गरीबों को रियायती दरों पर यानी पांच रुपए में पौष्टिक और भरपेट भोजन उपलब्ध कराने के लिए दीनदयाल रसोई योजना शुरू की गई थी। जिसके बाद अब फिर से दीनदयाल रसोई को और बड़े पैमाने पर खोलने की घोषणा की गई है। जिसके तहत रियायती दर पर भरपेट भोजन की व्यवस्था हो सकेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT