प्रदेशभर में यूरिया और खाद को लेकर किसानों का प्रदर्शन
प्रदेशभर में यूरिया और खाद को लेकर किसानों का प्रदर्शन Social Media
मध्य प्रदेश

प्रदेशभर में यूरिया और खाद को लेकर किसानों का प्रदर्शन

Author : Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। प्रदेशभर में किसानों द्वारा यूरिया और खाद की कमी के चलते विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है दरअसल रबी के सीजन में 18 लाख मीट्रिक टन यूरिया की मांग प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से की थी, परंतु केंद्र सरकार ने इसे कम करते हुए पूरे सीजन के लिए 15 लाख 40 हजार मीट्रिक टन किया। वहीं कृषि मंत्री सहित मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसानों को आश्वस्त करते हुए यूरिया की कमी नहीं होने की बात की है।

कृषि मंत्री ने जिलों में आपूर्ति की जताई उम्मीद :

कृषि मंत्री सचिन यादव ने कहा कि- प्रदेश के 25 जिलों में यूरिया की आपूर्ति के लिए 17 रैक प्रदेश की ओर ट्रांजिट में है। जिससे अगलें दो दिनों में सतना, सीधी, सिंगरौली, छिंदवाड़ा, सिवनी, देवास, इंदौर, धार, खरगोन, बड़वानी, उज्जैन, आगर, जबलपुर, डिंडोरी, कटनी, मंडला, खंडवा, बुरहानपुर, होशंगाबाद, सीहोर, नरसिंहपुर, रायसेन, भोपाल, ग्वालियर और दतिया जिले शामिल हैं।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसानों को दिया आश्वासन :

इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसानों को आश्वासन देते हुए कहा कि, प्रदेश में यूरिया की दिक्कत नहीं होने देगें। किसान परेशान ना हो। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि प्रदेश में यूरिया और खाद के लिए केंद्र सरकार से यूरिया की आपूर्ति बढ़ाने के लिए आग्रह किया जा रहा है। पिछले सालों की तुलना में इस साल ज्यादा यूरिया की उपलब्धता और विक्रय बढ़ा है।

विपक्ष ने सरकार पर साधा निशाना :

नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने से यूरिया में कालाबाजारी होने की शुरुआत हो गई है किसानों को प्रदर्शन करते हुए पुलिस के लाठीचार्ज का भी सामना करना पड़ रहा है। यूरिया के लिए प्रदर्शन के साथ किसानों में झड़प की घटनाएं भी सामने आ रही हैं।

प्रदेश के जिलों में किसानों ने चक्काजाम कर जताया विरोध :

प्रदेश के जिले अशोकनगर में अब तक किसान यूरिया की दिक्कत के चलते हंगामा और चक्काजाम कर चुके हैं। जहां दुकानदार यूरिया के साथ सल्फर जबरन दे रहे हैं। रायसेन के बेगमगंज और गैरतगंज क्षेत्रों में किसानों ने जमकर प्रदर्शन किया वहीं सोसायटियों और विपणन संघ से नकद में यूरिया और खाद की खरीदी करना पड़ रही है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT