इंदौर विहिप-बजरंग दल पर पुलिस का लाठी चार्ज
इंदौर विहिप-बजरंग दल पर पुलिस का लाठी चार्ज  RE-Indore
मध्य प्रदेश

हिन्दू संगठन के प्रदर्शन से बवाल, विहिप-बजरंग दल पर पुलिस का लाठी चार्ज

Pradeep Chauhan

इंदौर, मध्यप्रदेश । नशे के खिलाफ पलासिया थाने का घेराव कर रहे हिन्दू संगठन के कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया इस दौरान आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए। इससे वहां हड़कंप मच गया। प्रमुख चौराहा होने से वहां ट्रैफिक जाम हो गया। लाठी चार्ज में दर्जनों कार्यकर्ता घायल हुए हैं। सैकड़ों कार्यकर्ताओं को जेल भेज दिया गया है। विहिप और बजरंग दल के प्रमुखों को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

बजरंग दल के गन्नी चौकसे ने बताया कि शहर में बढ़ती नशा खोरी और नाइट कल्चर को लेकर दूषित हो रहे माहौल के विरोध में हिन्दू संगठन करीब एक माह से प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान पैदल मार्च कर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस को चेतावनी भी दी गई थी कि नशे के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं हुई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। इसके साथ ही पलासिया पुलिस ने कुछ हिन्दू संगठन के कार्यकर्ताओं के खिलाफ फर्जी केस भी दर्ज किए गए हैं। आदोलन के दौरान उन्हें वापस लेन की मांग भी की जा रही थी।

गुरुवार को इन्हीं मामले को लेकर पलासिया थाने के घेराव के दौरान वहां पहुंचे कार्यकर्ताओं ने चक्का जाम कर दिया। इसके बाद पुलिस ने बर्बरता करते हुए लाठी चार्ज कर दिया। आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए। काफी देर तक वहां भगदड़ मचती रही। पुलिस हिन्दू संगठन कार्यकर्ताओं पर लाठियां बरसाती रही। दर्जनों लोगों को गिरफ्तार कर बस में भरकर जेल भेज दिया गया। इस मामले में अभी तक विहिप विभाग मंत्री राजेश बिंजवे, विहिप जिला मंत्री अविनाश कौशल, बजरंग दल संयोजक तन्नू शर्मा सहित दर्जनों विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है।

हिन्दू संगठनों ने शाम को चार बजे आंदोलन की घोषणा की चेतावनी दी थी। इसके लिए कार्यकर्ता एकत्र होने लगे। कुछ ही देर में वहां पर काफी भीड़ एकत्र हो गई। नारेबाजी के बीच पलासिया चौराहे पर ट्रैफिक जाम हो गया। पुलिस ने हालात बेकाबू देखे तो लाठी चार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़े गए। लाठी जार्च को लेकर हिन्दू संगठन का कहना है कि हम शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे थे। पलासिया थाने में दर्ज झूठे केस को वापस लेने की मांग कर रहे थे लेकिन इसके बाद भी पुलिस ने हम पर लाठीचार्ज कर दिया।

अनिल पाटिल पर हुई कार्रवाई का था विरोध

पलासिया पुलिस को अनिल पाटिल की शिकायत मिली थी। इस मामले की शिकायत कलेक्टर तक पहुंची थी। तब हिन्दू संगठन कार्यकर्ताओं को आश्वासन मिला था और कलेक्टर ने मामले की जांच की बात कही थी। बताते हैं कि इस मामले में बिना जांच किए ही पलासिया सहित तीन थानों में पुलिस ने अनिल पाटिल के खिलाफ शांति भंग करने की धाराओं में केस दर्ज कर कार्रवाई कर दी थी। कार्यकर्ता इसी मामले को वापस लेने की मांग कर रहे थे।

प्रदर्शन के कारण घंटों लगा रहा जाम

पलासिया चौराहे पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए प्रदर्शन के बाद पूरे इलाकें में लंबा जाम लग गया। बीच चौराहे पर कार्यकर्ताओं द्वारा गोल घेरा बनाकर प्रदर्शन किया जा रहा था। जिसके कारण एमजी रोड से आने वाले वाहन आगे नहीं जा सके। वहीं, गीता भवन से एलआईजी की तरह जाने वाले तथा एलआईजी से गीता भवन की तरफ जाने वाले वाहन अटक गए। वहीं, ओल्ड पलासिया द्वार की ओर से आने वाले वाहन भी वहीं थम गए। काफी लंबे सयम तक वाहनों की आवाजाही रूकी रही। लोग परेशान होते रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT