विकास सतत प्रक्रिया जो कभी नहीं रूकती : गिरीश गौतम
विकास सतत प्रक्रिया जो कभी नहीं रूकती : गिरीश गौतम Social Media
मध्य प्रदेश

विकास सतत प्रक्रिया जो कभी नहीं रूकती : गिरीश गौतम

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। विकास एक सतत प्रक्रिया है। यह कभी रूकता नहीं है। यह कहना है मप्र विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम का। वह दूरदर्शन के आमने-सामने कार्यक्रम में बोल रहे थे। यहां उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि होने के नाते हम इस प्रक्रिया के ठोस व तेजगति से क्रियांवयन पर जोर दे सकते हैं। तभी इसका समुचित लाभ आम जनता को मिल पाएगा।

इससे पहले श्री गौतम ने विंध्य क्षेत्र में विकास कार्यों को लेकर पूछे गए एक सवाल के जबाव में कहा कि विंध्य में अभी बड़ा काम हो रहा है। सिंचाई परियोजनाओं के माध्यम से जहां किसानों के खेतों में पानी पहुंचेगा। वहीं दूसरी ओर यह हवाई संपर्क सुविधा से भी जुड़ जाएगा। क्योंकि माईक्रो एरीगेशन व भूमिगत बरगी तटवर्ती नहर निर्माण के मामले में जहां काफी तेजी से काम चल रहा है। वहीं हवाई सुविधा को लेकर नागरिक उड्यन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से चर्चा चल रही है। इसका लाभ यह मिलेगा कि यह क्षेत्र पर्यटन हब के रूप में विकसित हो सकेगा। यहां जलप्रपात हैं और सफेद शेरों की विश्व प्रसिद्ध सफारी है। यदि यहां विदेशी पर्यटक पहुंचेंगे तो रोजगार में भी वृद्धि होगी। इसके लिए सीतापुर पहाड़ में 750 मेगावॉट सोलर प्लांट की स्थापना की जा रही है। इसके लिये भूमि की तलाश भी लगभग पूरी हो गई है। यहां उन्होंने बताया कि क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने कैंसर रिसर्च सेंटर व अस्पताल की मंजूरी के लिये मुख्यमंत्री से इस विषय पर चर्चा चल रही है।

विधेयकों पर चर्चा जरूरी :

बतौर विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने सदन में पेश किये जाने वाले विधेयकों को समग्र चर्चा के बाद ही मंजूरी मिलनी चाहिये। खासकर दांडिक विषयों से जुड़े मामलों पर यह अनिवार्य होना चाहिये। यदि ऐसा नहीं है तो लोकतंत्र में यह उचित नहीं होगा। इसे सामाजिक मान्यता भी नहीं मिलेगी। इस दौरान विधानसभा सदस्यों के लिये उनका सुझाव था कि विधानमंडलों को मंदिर माना जाता है। इस नाते चुने गये सदस्य जनता के पुजारी हुए। इस लिहाज से इसे ठीक रखना इनकी जिम्मेदारी है। क्योंकि जनता विधानसभा से बहुत आशा रखती है। इसलिये हमारे कृत्य व शब्द संयमित होने चाहिये।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT