अवैध वसूली के जरिये, रिच बनने की राह पर रिचा
अवैध वसूली के जरिये, रिच बनने की राह पर रिचा सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

Dhanpuri : अवैध वसूली के जरिये, रिच बनने की राह पर रिचा

राज एक्सप्रेस

धनपुरी, मध्यप्रदेश। एसईसीएल की कोयला खानों के चलते कुबेर यानि धन की नगरी कहलाने वाले धनपुरी नगर में सभी लोग धनी हों यह जरूरी नहीं है, ऐसे हजारों परिवार हैं जिनके मुखिया किसी तरह मेहनत मजदूरी कर अपना व अपने परिवार का उदर पोषण करने में जुटे हैं, ऐसे दीन-हीन परिवारों को भी नहीं बख्शा जा रहा है। धनी कहे जाने वाले परिवारों के साथ ही गरीबों को भी सरेआम लूटकर रिच यानी धनी बनने का सपना साकार रही रिचा गैस एजेंसी हर माह अपने उपभोक्ताओं को लाखों रुपये का चूना लगा रही है जिस पर अंकुश लगाने की दिशा में अब तक कोई कार्यवाही नहीं हो सकी है।

होम डिलेवरी के नाम पर वसूली :

शासन-प्रशासन के स्पष्ट निर्देश हैं कि गैस उपभोक्ताओं के घर तक गैस सिलेण्डरों की फ्री डिलेवरी की जाए। गैस कंपनी द्वारा प्रत्येक रिफिल पर एजेंसी संचालक को न सिर्फ निर्धारित दर पर कमीशन दिया जाता है बल्कि प्रत्येक ग्राहक से सिलेण्डर की रिफिलिंग कीमत के साथ ही होम डिलेवरी राशि की वसूली भी कर ली जाती है। होम डिलेवरी चार्ज लिये जाने के बाद एजेंसी संचालक को कोई अधिकार नहीं है कि वह उपभाक्ताओं से किसी भी प्रकार की वसूली करे लेकिन यह निर्देश महज कागजों तक ही सीमित होकर रह गए हैं।

लाखों रूपये का लगाया जा रहा चूना :

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार धनपुरी में संचालित रिचा गैस एजेंसी के कर्मचारियों द्वारा होम डिलेवरी के नाम पर उपभोक्ताओं से प्रति सिलेण्डर अ'छी खासी वसूली की जा रही है और सिर्फ होम डिलेवरी के नाम पर प्रतिमाह लाखों रुपये का चूना ग्राहकों को लगाया जा रहा है। बताया जाता है कि प्रति सिलेण्डर ग्राहकों से तीस से पचास रुपये तक की वसूली की जा रही है जो हर महीने एक लाख के आंकड़े को आसानी से पार कर जाती है। इस संबंध में पूर्व में कई बार शिकायतें भी हो चुकी हैं लेकिन आपूर्ति विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों से कथित तौर पर अ'छी सेटिंग होने के कारण एजेंसी संचालक व उसके कारिन्दों के खिलाफ अब तक कोई प्रभावी कार्यवाही नहीं हो सकी है।

जांच की मांग :

स्थानीय निवासियों सुजीत राशिद केदार हारून बबलू अनिल समीम राम आदि लोग का कहना है कि लगभग सत्तर हजार की आबादी वाले नगर कम से कम पांच हजार गैस कनेक्शन तो होंगे ही, यदि प्रति सिलेण्डर तीस रुपये प्रति ग्राहक से वसूला गया तो इसका सीधा अर्थ यह है कि हर महीने डेढ़ लाख रुपये की वसूली अवैध रूप से की जा रही है। लोगों का कहना है कि रिचा गैस एजेंसी एक लंबे अरसे से ग्राहकों को लूट रही है जिस पर अंकुश लगाया जाना नितांत आवश्यक है। जिला व पुलिस प्रशासन से इस मामले में हस्तक्षेप कर अवैध वसूली पर तत्काल प्रतिबंध लगाए जाने की मांग की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT