बांध में लीकेज के बाद बढ़ता जा रहा पानी का रिसाव
बांध में लीकेज के बाद बढ़ता जा रहा पानी का रिसाव Social Media
मध्य प्रदेश

धार: निर्माणाधीन बांध में लीकेज के बाद बढ़ता जा रहा पानी का रिसाव, प्रशासन ने गांवों को कराया खाली

Priyanka Yadav

धार, मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश में तेज बारिश हो रही है, कई जिलों में टूटकर बरस रहे बादलों की वजह से एक बार फिर नदी-नाले उफना गए हैं। नदी-नाले उफान पर होने से लोगों की जान पर बन आई है। वहीं ऐसे में मध्य प्रदेश के धार जिले में बने बांध में लीकेज की सूचना के बाद हड़कंप मच गया।

निर्माणाधीन डैम फूटने का खतरा :

बता दें कि, धार में भरुडपुरा और कोठीदा के बीच कारम नदी पर बनाए जा रहे बांध में लीकेज के बाद पानी का रिसाव बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार सुबह भारी मात्रा में बांध के एक तरफ की मिट्‌टी बह गई। मिट्‌टी से बनी डैम वॉल का बड़ा हिस्सा ढह गया। प्रशासन आसपास के 11 गांवों को खाली करा रहा है। पूरे मामले में प्रशासन सतर्क है। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज भी इस मामले में पल-पल का अपडेट ले रहे हैं।

नदी के किनारे रहने वाले सभी ग्रामीणों को अलर्ट कर सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है। वहीं मुम्बई, आगरा, राजमार्ग, खालघाट से मानपुर तक कराया बंद करा दिया गया है। काकडदा, मेलखेड़ी, काकरिया, मिर्जापुर, बडवी और जलकोटा गांव में अलर्ट जारी किया गया है। इधर धामनोद-बड़वाह मार्ग का ट्रैफिक पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। वही, इसकी जानकारी मिलते ही जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट धार ज़िले के कारम डैम पहुंच रहे हैं। यहां जल संसाधन विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारी एवं जिला प्रशासन के अधिकारीगण द्वारा अपनी देख-रेख में बांध में हुए लीकेज से उत्पन्न परिस्थितियों में आपदा प्रबंधन का कार्य किया जा रहा है।

बता दें, गुरुवार को मध्यप्रदेश के कई जिलों में हुई भारी बारिश के कारण नदि, नाले और बांधों का जलस्तर बढ़ गया है। इसी बीच धार जिले में बने बांध में लीकेज होने की जानकारी मिलने के बाद कई गांवों में अलर्ट जारी किया गया था। इस मामले को प्रशासन और जन संसाधन विभाग ने गंभीरता से लेते हुए पानी का लीकेज रोकने के लिए कार्रवाई भी शुरू कर दी थी।

कमलनाथ ने सोशल मीडिया में पोस्ट कर व्यक्त की चिंता

इधर बांध की मिट्टी धंसकने की खबर मिलने पर पूर्व सीएम कमलनाथ ने सोशल मीडिया में पोस्ट कर चिंता व्यक्त की। कमलनाथ ने लिखा- मध्यप्रदेश के धार ज़िले में कारम नदी पर नवनिर्मित कोठिदा-भारुडपूरा डैम में लीकेज की ख़बर बेहद चिंताजनक। 304 करोड़ की इस योजना में शुरू से स्थानीय ग्रामीणजनो व जनप्रतिनिधियो द्वारा भ्रष्टाचार व घटिया निर्माण कार्य की शिकायत दर्ज करवायी जा रही थी,लेकिन शिकायतों की अनदेखी की गयी , जिसके परिणाम स्वरूप पहली बारिश में ही यह लीकेज की घटना सामने आयी है।

कमलनाथ ने कहा कि, मैं सरकार से मांग करता हूं कि डैम में लीकेज को देखते हुए सरकार सुरक्षा के तत्काल आवश्यक सभी कदम उठाये ताकि किसी भी तरह के नुक़सान व जनहानि को रोका जा सके। आसपास के गांवो में विशेष सतर्कता बरतने व उन्हें सुरक्षित स्थानो पर पहुंचाने की तैयारी भी की जाए। साथ ही इस नवनिर्मित डैम में भ्रष्टाचार व घटिया निर्माण की शिकायतों को देखते विशेषज्ञों का एक जांच दल तत्काल गठित करने का निर्णय भी लिया जाए जो इस निर्माण कार्य की जांच करे। साथ ही इसके दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही हो।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT