टैक्स की चोरी
टैक्स की चोरी  RE Gwalior
मध्य प्रदेश

सर्राफा कारोबारी के यहां से मिले दस्तावेजो में राजनेता सहित कई पुलिस अधिकारियो के नाम होने की चर्चाएं

Pradeep Tomar

ग्वालियर। शहर मे पिछले तीन दिन से इनकम टैक्स की छापामार कार्यवाही जारी है ओर इस कार्यवाही के चलते राजनेताओ सहित कुछ अधिकारियो की धड़कने बढ़ी हुई है। इसके पीछे कारण यह है कि जिस कारोबारी के यहां छापामार कार्यवाही कर इनकम टैक्स टीम ने दस्तावेज बरामद किए है उसमें कुछ दस्तावेज मिले होने की जानकारी निकलकर सामने आ रही है ओर उन दस्तावेजो में कुछ राजनेताओ सहित पुलिस के आला अधिकारियो के नाम होने की चर्चाएं हो रही है। इन चर्चाओ के होने से कुछ राजनेताओ व पुलिस अधिकारियों की बैचेनी तो बढ़ ही गई है साथ ही कुछ अन्य व्यापारी भी सचेत हो गए है।

ग्वालियर के सराफा और रियल एस्टेट कारोबारी पारस जैन पर इनकम टैक्स की रेड का तीसरा दिन है। अभी तक कारोबारी, उनके परिजन व अन्य रिश्तेदारों और पार्टनर के ठिकानों से पुलिस को 25 करोड़ रुपए से अधिक की हुंडियां मिल चुकी हैं। इसके साथ ही करोड़ों रुपए की टैक्स की चोरी का पता लगा है। एक दिन पहले बैंक में खोले गए लॉकर से डायमंड, गोल्ड के गहने मिले हैं। इसके अलावा कई नेता व रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर के दस्तावेज भी बिल्डर के घर से मिले होने की जानकारी निकलकर बाहर आ रही हैं।

यहां बता दे कि सोमवार तड़के 4 बजे इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर से आए आयकर विभाग के अफसरों की टीम ने करीब दो सैकड़ा पुलिस बल को साथ लेकर ग्वालियर के सराफा व रियल एस्टेट कारोबारी पारस जैन, पारस के पार्टनर बंटी कैटरर्स के संचालक बंटी उर्फ लक्ष्मणदास सप्रा सहित पारश के भाई व रिश्तेदार बाबूलाल जैन, शैलेष जैन, सुजीत जैन, श्रेयांश जैन, नेमीचंद जैन और प्रभात जैन के ठिकानों पर  छानबीन की थी। इन ठिकानों से हुंडी के माध्यम से पैसे के लेन-देन के साक्ष्य मिले हैं। इसके अलावा पारस जैन के हवाला कारोबार से जुड़े होने की बात भी सामने आ रही है। वहीं आयकर विभाग ने थाटीपुर स्थित एसएस ज्वेलर्स की दुकान को सील कर दिया है। आयकर विभाग ने दुकान के संचालक मनीष जैन को कई बार बुलाया लेकिन वह नहीं आए जिसके बाद विभाग को यह कार्रवाई करनी पड़ी।

आयकर विभाग इसमें बड़ी टैक्स चोरी की संभावना जता रहा है। अभी तक 50 करोड़ रुपए से ज्यादा की टैक्स चोरी सामने आ चुकी है। हालांकि कोई इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं कर रहा है। बंटी कैटरर्स के संचालक लक्ष्मणदास सप्रा के दस्तावेज भी खंगाले जा रहे हैं। अब इन कारोबारियो के साथ कौन-कौन जुड़ा हुआ है ओर किसके पैसे लगे हुए है उनकी जानकारी जुटाने में आयकर टीम लगी हुई है ओर उसके हाथ कुछ दस्तावेज ऐसे लग गए है जिसमें ऐसे लोगों के नाम का खुलासा हो सकता है। वैसे आयकर टीम के अधिकारी इस मामले को लेकर अभी कुछ बोलने से बच रहे है।

छापामार कार्यवाही से पहले कर ली थी रैकी...

आयकर विभाग के पास एक शिकायत पहुंची थी जैसा की आयकर टीम के अधिकारी का कहना है लेकिन शिकायत करने वाले का नाम बताने से उन्होंने साफ इंकार कर दिया। इस शिकायत के बाद आयकर विभाग के कुछ अधिकारी काफी पहले ग्वालियर में आकर हर उस ठिकाने को देख चुके थे जहां कारोबारियो के ऑफिस व घर थे। इसके बाद पूरी तैयारी के साथ ही इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर की टीम ने सोमवार तड़के एक साथ छापामार कार्यवाही की थी ओर हर उस ठिकाने पर पहुंच गए जहां दफ्तर व घर थे। इसके साथ ही टीम ने पहले ही यह जानकारी जुटी ली थी कि कारोबारियो के यहां कौन-कौन काम करता है ओर उसी जानकारी के आधार पर टीम ने काम करने वालो के  यहां भी रेड डाली। 

अभी तक की ग्वालियर में सबसे बड़ी कार्यवाही....

आयकर विभाग की ग्वालियर में यह कार्यवाही अभी तक की सबसे बड़ी कार्यवाही बताई जा रही है। इस कार्यवाही के बाद से राजनेताओ व अधिकारियों की बैचेनी तो बढ़ी हुई है साथ ही अन्य कारोबारी भी सतर्क हो गए है ओर जिन्होंने टैक्स चोरी की थी उन्होंने भी अपना दामन साफ करने का काम करना शुरू कर दिया है। सूत्रो का कहना है कि आयकर टीम को जो दस्तावेज मिले है उसमें कई राजनेताओ के साथ पुलिस अधिकारियो के नाम शामिल है, लेकिन वह क ौन है इसका खुलासा नहीं किया जा रहा है। विभागीय सूत्र का कहना है कि जो दस्तावेज मिले है उसकी बारीकी से छानबीन की जा रही है ओर जरूरत पड़ी तो उन दस्तावेजो में जो नाम है उनके खिलाफ भी कार्यवाही हो सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT