नालों में पानी व्यर्थ न बहने दें, लिफ्ट कर नहरों में छोड़ें : पटेल
नालों में पानी व्यर्थ न बहने दें, लिफ्ट कर नहरों में छोड़ें : पटेल Social Media
मध्य प्रदेश

नालों में पानी व्यर्थ न बहने दें, लिफ्ट कर नहरों में छोड़ें : पटेल

Author : राज एक्सप्रेस

हरदा, मध्यप्रदेश। किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि किसानों को मूंग की फसल के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि तवा डैम से नहरों में पानी छोड़ा जाएगा। इसके अतिरिक्त नालों में पानी को व्यर्थ न बहने दिया जाए, उसे लिफ्ट कर नहरों में छोड़ा जाएं ताकि किसानों को सिंचाई के लिए अधिकतम जल उपलब्ध हो सके। श्री पटेल रविवार को हरदा जिला पंचायत सभागृह में मूंग फसल के लिए तवा बांध से सिंचाई हेतु जिला जल एवं उपयोगिता समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में सिंचाई विभाग के द्वारा बताया गया कि विगत वर्ष मूंग फसल के लिए जिले को 50 हजार हेक्टर भूमि के लिए पानी उपलब्ध हुआ था। हरदा जिले में 28 हजार हेक्टर भूमि को सिंचाई हेतु जल प्राप्त हुआ था। विगत वर्ष 60 दिवस के लिए जल प्राप्त हुआ था।इस वर्ष 65 से 70 हजार हेक्टर भूमि को सिंचित किया जा सकता है। बैठक में कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि हरदा एवं होशंगाबाद जिले को समान मात्रा में बराबर सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध होगा। बैठक में आम सहमति के आधार पर निर्णय लिया गया कि 23 मार्च से तवा डैम के माध्यम से नहरों में पानी छोड़ा जाएगा। बैठक में विधायक टिमरनी संजय शाह, जिला अधिकारी एवं जन-प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

गुप्तेश्वर मंदिर के सौंदर्यीकरण में कमी नहीं आने देंगे :

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि हरदा के गुप्तेश्वर मंदिर के सौंदर्यीकरण के कार्य में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने रविवार को हरदा शहर के गुप्तेश्वर मंदिर प्रांगण में पेवर ब्लॉक कार्य का भूमि पूजन किया। श्री पटेल ने कहा कि गुप्तेश्वर मंदिर हरदा शहर के वासियों की आस्था का प्रतीक है। मंदिर प्रांगण में आवागमन के लिए नए पुल का निर्माण कराया जाएगा, जिसमें वाहनों एवं आमजन के आवागमन की सुविधाएं अलग-अलग होगी। कार्यक्रम में हरदा शहर के वरिष्ठ एवं विशिष्ट समाजसेवी उपस्थित थे।

गुप्तेश्वर मंदिर के सौंदर्यीकरण में कमी नहीं आने देंगे

मंत्री श्री पटेल ने हरदा जनपद पंचायत में किए आठ टैंकर वितरित :

प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने रविवार को हरदा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों के गांवों की ग्रीष्मकालीन पेयजल समस्या के निदान के लिए आठ टैंकर वितरित किए।। मंत्री श्री पटेल ने हरदा जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत रैसलपुर के ग्राम गुठानिया, पारधीढाणा, ग्राम पंचायत बीड़ के ग्राम बीड़, ग्राम पंचायत धनगांव के ग्राम धनगांव गौशाला, ग्राम पंचायत बेसवा के ग्राम बेसवा तथा ग्राम मालपौन, ग्राम पंचायत मांगरूल के गांव ग्राम गौला, ग्राम पंचायत सीगोंन के ग्राम मैदा तथा ग्राम पंचायत भादूगांव के ग्राम देवास मैं आगामी ग्रीष्म काल में पेयजल संकट को दृष्टिगत रखते हुए टैंकरों का वितरण किया। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि पेयजल टैंकरों का उपयोग पेयजल संकट के निवारण के लिए ही किया जाए। किसी भी स्थिति में पेयजल टैंकरों का उपयोग अन्य कार्यों में न किया जाए।

मंत्री श्री पटेल ने हरदा जनपद पंचायत में किए आठ टैंकर वितरित

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT